September 19, 2024

राजस्थान में मूसलाधार बारिश से चार जिलों में बाढ के हालात बने हुए हैं. मौसम विभाग ने 24 घंटे के अंदर 12 से अधिक जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. हादसों में 16 लोगों की जान चली गई. लगातार हो रही बारिश के कारण बीसलपुर बांध में पानी की जमकर आवक हो रही है. बीसलपुर बांध में शनिवार दोपहर तक 314.50 आरएल मीटर लेवल तक भर गया है. यानि बांध केवल एक मीटर ही खाली है और त्रिवेणी पर बनास के साथ ही गंभीर, खाई व डाई नदियां 4 मीटर से ज्यादा स्तर पर बह रही है.

ऐसे में रविवार दोपहर तक बांध के ओवरफ्लो होेने की संभावना जताई जा रही है. बनास नदी में पानी की अच्छी आवक को देखते हुए जलसंसाधन विभाग के इंजीनियर सतर्क हो गए है तथा टोंक व सवाई माधोपुर के जिला प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में है. बीसलपुर बांध के ओवरफ्लो होने की संभावना के साथ ही बनास नदी के डाउन स्ट्रीम के बहाव क्षेत्र में अलर्ट जारी करवा दिया है.

बांध के डाउन स्ट्रीम में बनास नदी तीन साल बाद बहेगी. ऐसे में नदी के आसपास रहने वाले लोगों व किसानों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा जा रहा है. इसके साथ ही नदी पर बने पुलिया व पुल की सुरक्षा जांच भी की जा रही है ताकि कोई हादसा नहींं हो.

तहलका.न्यूज़