October 26, 2024

जयपुर में कई महत्वपूर्ण स्थानों के नाम बदले गए हैं। शुक्रवार को महापौर कुसुम यादव की अध्यक्षता में जयपुर हेरिटेज नगर निगम की साधारण सभा की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस दौरान कुल 13 प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किए गए हैं। जिनमें पांच सड़कों और भवनों के नाम बदलने का भी फैसला लिया गया है।

1. पांच बत्ती सर्किल से सिंहद्वार तक की सड़क का नाम बदलकर माता लीलावती मार्ग कर दिया गया है।

2. चांदपोल सर्किल का नाम बदलकर महर्षि वाल्मीकि सर्किल कर दिया गया है। इस सर्किल पर अब महर्षि वाल्मीकि की 21 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

3. जनाना अस्पताल का नाम बदलकर माता यशोदा अस्पताल कर दिया गया है।

4. 4 नंबर डिस्पेंसरी से एनबीसी हसनपुर तक की सड़क का नाम बदलकर हरिपुरा मार्ग कर दिया गया है।

5. वार्ड 77 के परमानंद पार्क स्थित भवन का नाम श्री गुलाबचंद नावरिया भवन रखा गया है।

इसके अलावा, सफाई कर्मचारियों के लिए निगम मुख्यालय में डिस्पेंसरी और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने का प्रस्ताव पारित किया गया है। साथ ही नगर निगम हेरिटेज क्षेत्र द्वारा संचालित विद्यालयों के भवनों का जीर्णोद्धार करने और शिक्षा विभाग के माध्यम से हेरिटेज क्षेत्र के सभी विद्यालयों के बच्चों के लिए मध्यान्ह भोजन पुनः शुरू करने का प्रस्ताव पारित किया गया है।

जयपुर की सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए अस्थायी कर्मचारी नियुक्त करने का प्रस्ताव पारित किया गया है एवं दीपावली से पहले नगर निगम हेरिटेज के प्रत्येक वार्ड में 30 नई लाइट लगाने के प्रस्ताव पारित किया गया है। इस दौरान बैठक में स्थानीय सांसद मंजु शर्मा, विधायक गोपाल शर्मा एवं सभी पार्षद मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *