October 23, 2024
IMG-20241021-WA0002

अजमेर (मुकेश वैष्णव ) अजमेर में नवजात शिशु रोग विशेषज्ञों की एक संगोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें जयपुर से आये डॉ. जय किशन मित्तल और डॉ. ललित बराड़िया ने नवजात शिशुओं में गाढ़े पीले रंग के पेशाब की समस्या पर चर्चा की।

संगोष्ठी में अजमेर के वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. बीएस कर्णावत, डॉ. कवर सिंह, डॉ. अमित यादव, डॉ. लक्ष्मण सिंह चारण, डॉ. रमेश गौतम, डॉ. गिरिराज, डॉ. प्रशांत माथुर, डॉ पंकज तोषनीवाल,डॉ राहुल गर्ग, डॉ महेश, डॉ प्रदीप ,डॉ गिरिराज, डॉ अतुल गुप्ता , डॉ अतुल हेड़ा, डॉ. सर्वेश्वर और डॉ. आशीष बड़ाया , डॉ सुनील गोयल , डॉ मयूर, मनीष वर्मा उपस्थित थे।
डॉ. मित्तल और डॉ. बारादिया ने बताया कि नवजात शिशुओं में गाढ़े पीले रंग का पेशाब अक्सर नजर अंदाज किया जाता है, लेकिन यह लिवर की गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में लिवर की जांच रिपोर्ट को गंभीरता से लेना चाहिए और अन्य कारणों की भी जांच करनी चाहिए।

संगोष्ठी में नवजात शिशुओं की लिवर समस्याओं के निदान और उपचार पर चर्चा की गई। विशेषज्ञों ने कहा कि नवजात शिशुओं की लिवर समस्याओं का जल्दी निदान और उपचार करने से गंभीर बीमारियों को रोका जा सकता है।
इस संगोष्ठी का उद्देश्य अजमेर के शिशु रोग विशेषज्ञों को नवजात शिशुओं की लिवर समस्याओं के बारे में अद्यतन जानकारी प्रदान करना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *