October 18, 2024
IMG-20241017-WA0000

अजमेर (मुकेश वैष्णव ) अजमेर डिस्कॉम के निर्देश पर पी एम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना हेतू बुधवार को प्रातः 11 बजे से सायं 5 बजे तक सहायक अभियंता (पवस) कार्यालय नसीराबाद पर एक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। सहायक अभियंता (पवस ) अविविनिलि नसीराबाद मनीष दत्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में अधिशासी अभियंता भवंरसिह , सहायक राजस्व अधिकारी आशीष कुमार शर्मा , अधिकृत वेंडर व राष्ट्रीयकृत बैंक के कर्मचारी गण उपस्थित थे। सहायक अभियंता दत्ता ने बताया पी एम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना भारत सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजना है । जिसका उद्देश्य देश में हरित ऊर्जा मिशन को बढ़ावा देकर प्रर्यावरण का सन्तुलन बनाए रखना है एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को बढ़ावा देना है।

सोलर कनेक्शन हेतू क्षेत्र की राष्ट्रीयकृत बैंकों द्बारा ऋण की सुविधा उपलब्ध है एवं इस योजना के अन्तर्गत सोलर पैनल लगवाने पर उपभोक्ता को 78 हजार की सब्सिडी का प्रावधान है। साथ ही शिविर में उपभोक्ताओं को जानकारी दी गई कि 3 से 10 किलो वाट तक सोलर पैनल लगवाने पर 7800 रुपए का अनुदान मिलेगा।

शिविर में 38 उपभोक्ताओं ने जानकारी प्राप्त करी व 12 उपभोक्ताओं ने आवेदन किया। शिविर में उपस्थित सभी उपभोक्ताओं को सोलर कनेक्शन की जानकारी के पम्पलेट वितरित किए गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *