September 22, 2024

कुछ लोग मीठे के इतने शौक़ीन होते हैं कि वो सुबह, शाम दोपहर और रात हर वक़्त मीठा खा सकते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं, तो फिर जयपुर की ये दुकान आपका इंतज़ार कर रही हैं. यहां की मिठाइयां टेस्ट और क्वालिटी दोनों के लिहाज़ से बहुत लाजवाब हैं.

इसी कड़ी में आज हम आपको जयपुर की एक ऐसी मिठाई की दुकान के बारे में बताने जा रहे है जो किसी पहचान की मोहताज़ नहीं है. जयपुर के बोरिंग चौराहा,कालवाड़ रोड,झोटवाड़ा में CHANAKYAA SWEETS की अखरोट मिठाई (अखरोट बर्फी) का स्वाद और कहानी दोनों ही शानदार है. इस अखरोट की मिठाई की डिमांड जयपुर हीं नहीं बल्कि अन्य राज्यों में भी होने लगी है.

यहां की अखरोट मिठाई (अखरोट बर्फी), कराची हलवा, सेव की मिठाई,गुलाब जामुन, और काजू कतली स्थानीय लोग अपने नातेदारों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में जयपुर की बड़ी साख है. यह ऐसी एकमात्र मिठाई है जो बिना फ्रिज में रखे 4-5 दिन तक खराब नहीं होती है.

दुकान के संचालक राजीव बताते हैं कि करीब कुछ महीनों पहले पिता के सपोर्ट और अपने गुरु महाराज नीम करौरी बाबा की प्रेरणा से मिठाई की दुकान की शुरुआत की. उन्होंने बताया कि नीब करौरी बाबा या महाराजजी की गणना बीसवीं शताब्दी के सबसे महान संतों में होती है.

इनकी शॉप को जितना स्थानीय लोग पसंद करते हैं उतना ही बाहर से आए पर्यटक भी करते हैं और खास बात है ये शॉप काफी पुरानी भी है.इनकी मिठाइयां हमेशा आपको और ज्यादा खाने के लिए उकसाती रहेंगी. मिठाइयों के साथ यहां आप नाश्ते का जायकों का भी आनद ले सकते हैं.

राजीव से हमारे संवाददाता ने बात की तो उन्होंने कहा की बढ़ती मांगो के चलते डेयरी प्रोडक्ट्स के दाम भी आसमान पर चढ़े जा रहे हैं मगर हम अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और अपने ग्राहकों के टेस्ट से समझौता करने को कतई तैयार नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *