September 17, 2024

उदयपुर के चर्चित कन्हैयालाल हत्याकांड के एक आरोपी को हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है।इससे एक बार फिर यह मामला फिर सुर्खियों में आ गया है। इस घटना को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहाकि 28 जून 2022 को हुए इस नृशंस हत्याकांड का भाजपा ने चुनावी लाभ उठाने के लिए राजनीतिक इस्तेमाल किया। लेकिन, दोषियों को सजा दिलाने में केंद्र की भाजपा सरकार और उसकी एजेंसियों ने कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई।

बता दें कि उदयपुर के दर्जी कन्हैयालाल की हत्या ने पूरे देश को झकझोर दिया था। यह घटना तब हुई जब दो लोगों ने उनकी दुकान में घुसकर दिनदहाड़े उनका गला काट दिया था। इस घटना को सांप्रदायिक रंग दिया गया और इसके बाद राजस्थान समेत पूरे देश में तनावपूर्ण माहौल पैदा हो गया। उस समय, भाजपा नेताओं ने इस हत्याकांड को प्रमुख मुद्दा बनाकर चुनाव प्रचार में जोर-शोर से उठाया था।

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने इस घटना का उपयोग चुनावी लाभ लेने के लिए किया। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं ने पीड़ित परिवार को दिए गए मुआवजे की राशि को गलत तरीके से प्रस्तुत किया और 50 लाख रुपए की राशि को 5 लाख बताकर जनता में झूठ फैलाया।

गहलोत ने यह भी कहा कि इस मामले को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने घटना के तुरंत बाद इस मामले को अपने हाथ में ले लिया था। लेकिन ढाई साल बीतने के बावजूद भाजपा सरकार दोषियों को सजा तक नहीं दिलवा पाई है। उन्होंने सवाल उठाया कि भाजपा नेताओं ने चुनावी रैलियों में इस घटना का जमकर राजनीतिक फायदा उठाया, लेकिन न्याय की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *