September 19, 2024

अजमेर (मुकेश वैष्णव ) अजमेर के बड़लिया में स्थित इंजीनियरिंग कॉलेज में साइबर क्राइम अवेयरनेस पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और प्रमुख वक्ता अजमेर जिले के पुलिस अधीक्षक देवेंद्र कुमार विश्नोई थे। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने छात्रों को साइबर क्राइम से बचने के तरीको के बारे में बताया। उन्होंने ने छात्रों से साइबर क्राइम के रियल केसेस के बारे में भी चर्चा की और बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का अत्यधिक प्रयोग से भी बचाना चाहिए ।

कार्यशाला में समाज सेवक प्रकाश चंद जैन ने भी साइबर क्राइम से बचने के तरीको पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया की अजमेर पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम के मामलो को गंभीरता से ले रहे है लगभग 30 से 40 संस्थानों में साइबर क्राइम अवेयरनेस पर जागरूकता अभियान कर चुके है।

प्राचार्य डॉ रेखा मेहरा ने मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक देवेंद्र कुमार विश्नोई का स्वागत किया और बताया की महाविधालय स्तर पर भी साइबर सिक्योरिटी क्लब और साइबर सिक्योरिटी ब्रांच के छात्रों के माध्यम से साइबर क्राइम अवेयरनेस के कार्यक्रमों का आयोजन समय समय पर किया जाता है।

अंत में सहायक आचार्य डॉ सत्यनारायण ताज़ी ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया और साइबर क्राइम होने के बाद आमजन को पुलिस रिपोर्ट कराने में आने वाली कठिनाइयो के बारे में चर्चा की। इस कार्यशाला में लगभग 100 के करीब छात्र-छात्राएं और संकाय सदस्य डॉ विमल चंद जैन, डॉ आर पी शर्मा, डॉ अनुराग गर्ग, डॉ सुरेश साहू , डॉ विनेश जैन आदि उपस्थित थे।