September 18, 2024
  • सुगंध से ही आ जाता है मुंह में पानी, 42 सालों से जयपुर में जलवा बरकरार, कीमत भी कम
  • चाहे बच्चा हो या युवा या बुजुर्ग या महिलाएं या पुरुष. इनका स्वाद हर उम्र के लोगों को खूब भाता है. हम आपको जयपुर के एक ऐसे ही चाट स्टॉल के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका स्वाद का जादू लगभग 42 वर्षो से कायम है. 

जोधपुर की प्याज कचौरी, अजमेर की कढ़ी कचौरी, जयपुर की दाल कचौरी, कोटा की हींग वाली कचौरी। इन जायकों का स्वाद आपने जरूर चखा होगा।कभी सादा तो कभी लाल-हरी चटनी में तो कभी कढ़ी तो कभी सब्जी के साथ समोसे कचौरी तो खाई ही होगी।

इसी कड़ी में आज हम आपको लेकर चलते हैं जयपुर। यहां का मशहुर “ जय श्री बालाजी चाट भण्डार के ” यहां के छोले समोसा चाट और कचौरी की बात ही कुछ और है।

जी हां हम बात कर रहे हैं समोसा और कचौरी से बनी चाट की. अगर आप भी समोसा चाट खाने के शौकीन हैं तो जयपुर के रामबाग़, सुबोध स्कूल के सामने स्थित जय श्री बालाजी चाट भण्डार में जरूर जाएं. यहां जयपुर का सबसे मशहूर स्पेशल समोसा और कचौरी चाट मिलता है. पिछले 42 वर्षो से गिरधारी लाल सैनी इस दुकान को चला रहे हैं और समोसा चाट खिलाकर दीवाना बना रखा है. खासतौर पर दोपहर के बाद लोगों की चाट खाने के लिए भीड़ जुटती है.

वर्तमान में दुकान की जिम्मेदारी संभाल रहे वीरू  बताते हैं कि यह दुकान सन् 1982 में इस काम की शुरूआत की थी। उन दिनों दुकान का व्यंजन खाने का बहुत प्रचलन नहीं था,तो दुकान के प्रति लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। धीरे-धीरे उनकी छोले की सब्जी- कचौरी समोसा लोगों को भाने लगी। विरासत में मिले व्यंजन के स्वाद को इस कदर बढ़ाया कि यह दुकान जयपुर की मशहूर दुकानों में से एक हो गई।

जय श्री बालाजी चाट भंडार वाला का स्वाद देश भर में फैला हुआ है।यही वजह है कि यहां पर नेता हो या अभिनेता या विदेशी सैलानी हैं। आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है।

आपको यहां का एक्सपीरियंस इतना लाजवाब लगेगा कि आपको यह पूरी तरह वैल्यू फॉर मनी लगेगी।

कई शहरों में कचौरी को चटनी, कढ़ी के साथ परोसा जाता है। यहां समोसे, कचौरी को छोले की सब्जी के साथ खाते हैं। कचौरी इतनी खस्ता होती है कि लोग अलग से चटनी या कढ़ी की डिमांड ही भूल जाते हैं।

यहां इनमें जो मसाले डाले जाते है, उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा।यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है।

आपकी जयपुर की यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप इनके स्वाद का आनद नहीं ले लेते।

#bestchaatjaipur