September 20, 2024

राजस्थान में 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने की योजना का दायरा अब और बढ़ गया है. सोमवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इसको लेकर बड़ी घोषणा की है. इसके साथ ही सरकार अधिसूचित कच्ची बस्तियों में रहने वाले उन लोगों पक्के घर बनाने के लिए आश्रय योजना के तहत एक लाख रुपये की सहायता  देगी, जिनके पास अभी तक पक्के मकान नहीं है. 

450 रुपये में गैस सिलेंडर योजना का बढ़ा दायरा

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोमवार को विधानसभा में वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान कई नई घोषणाएं की. उन्होंने बड़े शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसों को बढ़ाकर 1000 इलेक्ट्रिक बस चलाने का ऐलान किया. इसके साथ ही सीएम शर्मा ने बड़ी घोषणा करते हुए राज्य में 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने की योजना का दायरा बढ़ा दिया. पहले राजस्थान में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और बीपीएल श्रेणी के परिवार को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलता था.

1 जनवरी 2024 से शुरू हुई थी योजना

दरअसल, राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने गरीब परिवार को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था. इसके बाद राज्य में बीजेपी की सरकार बनने पर मुख्यमंत्री भजनलाल ने 1 जनवरी 2024 से 450 रुपये में सिलेंडर देने का ऐलान किया. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में लोगों को केंद्र सरकार की तरफ से 600 रुपये में गैस सिलेंडर मिलता था. जिस पर राजस्थान सरकार ने अलग से 150 रुपये की सब्सिडी देकर 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने की शुरूआत की थी.

राशन का गेहूं लेने वालों को भी मिलेगा लाभ

जिसका दायरा बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि अब राज्य में सभी राशन का गेहूं लेने वाले परिवारों मतलब एनएफएसए का लाभ लेने वालों को भी 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कच्ची बस्तियों में रहने वाले परिवार को पक्का मकान बनवाने के लिए एक लाख रुपये सहायता दी जाएगी. इसका लाभ उन लोगों को मिलेगा, जिनके खुद के पक्क घर नहीं हैं.