September 8, 2024
  • गिग वर्कर्स के भविष्य पर क्या बोलेगी सरकार।

जयपुर: गिग वर्क्स पर काम कर रहे अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और देश के 12 राज्यों के संगठनों के प्रतिनिधि राजधानी जयपुर में 27–28 जुलाई को कूकस स्थित होटल क्लेरियान में एक कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं।

राजस्थान में गिग वर्कर्स का प्रतिनिधित्व कर रही राजस्थान ऐप आधारित श्रमिक यूनियन और राष्ट्रीय संगठन इंडियन फेडरेशन ऑफ ऐप बेस्ड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बेरवा, वित्त मंत्री श्रीमती दीया कुमारी, शासन सचिव श्रम विभाग और अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन विभाग को इस कार्यक्रम में शामिल होने और गिग वर्कर्स के भविष्य के सवाल पर सरकार का पक्ष रखने के लिए आमंत्रित किया।

इस कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को भी आमंत्रित किया गया। अब देखना यह है की प्रदेश के लाखों मोबाइल ऐप आधारित श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा को लेकर सरकार क्या संदेश देश और दुनिया को देती है। वही गिग वर्कर्स की सामाजिक सुरक्षा को लेकर गत कांग्रेस सरकार ने जो भी योजनाएं बनाई, उन्हें मौजूदा सरकार के दौरान लागू करवाने में विपक्ष कितना दबाव बना पाएगा यह भी गिग वर्कर्स का भविष्य तय करेगा।

देश और दुनिया में राजस्थान पहला प्रदेश है, जहां गिग वर्कर्स को सामाजिक सुरक्षा देने की नीयत से कानून पारित हुआ है। इसी वजह से इस कानून के लागू होने और सभी योजनाओं के लागू होने की प्रतीक्षा देश ही नहीं अपितु पूरे विश्व का गिग वर्कर समाज कर रहा है।