September 19, 2024

केकड़ी ( नवल वैष्णव ) राजस्थान प्रदेश विकलांग संघ की मीटिंग संघ के प्रदेशाध्यक्ष महावीर प्रसाद रेगर की अध्यक्षता में कादेड़ा रोड स्थित पापड़ा भेरुजी परिसर में आयोजित की गई। संघ प्रदेशाध्यक्ष महावीर प्रसाद रेगर ने दिव्यांग जनों को संबोधित करते हुए कहा कि निराश होने के बजाय दृढ़ इच्छा शक्ति से कार्य करें तो सफलता निश्चित रूप से मिलती है। उन्होंने यह भी कहा कि दिव्यांगों में हुनर की कोई कमी नहीं होती है, और वे अपने हुनर के माध्यम से रोजगार प्राप्त कर समाज में इज्जत से जीवन जी सकते हैं। रेगर ने दिव्यांगों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए दिव्यांगों को खुद जागरूक होना होगा।

संघ के प्रवक्ता महावीर तेली ने आगामी दिनों में दिव्यांगों के लिए अंग उपकरण वितरण शिविर के आयोजन संबंधी जानकारी दी। तत्पश्चात संघ के प्रदेशाध्यक्ष महावीर प्रसाद रेगर ने मीटिंग में मौजूद 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगजनों का ट्राईसाईकिल, बैसाखी, कान की मशीन, कृत्रिम पैर, सिलाई मशीन, ढाबे का सामान आदि के लिए पंजीकृत किया। इन्हें आगामी दिनों में भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति जयपुर के माध्यम से आयोजित होने वाले अंग उपकरण वितरण शिविर में लाभान्वित किया जाएगा।

विकलांग संगठन के पदाधिकारियों को दी जिम्मेदारी

ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम मेहरूकलां, बघेरा, जूनियां, सूपां, सापलां, गोयला आदि ग्राम पंचायतों के दिव्यांगजन जो चिन्हिकरण से वंचित रहे हैं, उनके लिए संगठन के दिव्यांग पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

प्रवक्ता महावीर तेली, सरवाड़ दिव्यांग समिति के अध्यक्ष महेंद्र कुमार बैरवा, उपाध्यक्ष फूलचंद बड़ोलिया, मंत्री राजाराम कुम्हार, और सरवाड़ के पूर्व अध्यक्ष प्रधान कुमावत को इन पदाधिकारियों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इस मीटिंग में विकलांग संघ के प्रवक्ता महावीर तेली, मंत्री राजाराम कुम्हार, विकलांग समिति सरवाड़ के अध्यक्ष महेंद्र बैरवा, उपाध्यक्ष फूलचंद बड़ोलिया, सदस्य मुकेश महावर, धनराज तेली, मुकेश कुमार माली, रामेश्वर लोहार, संजय कुम्हार, शिवदयाल कलवार, फूलचंद माली, मनोज प्रजापत, रामदयाल माली, सोहनी देवी प्रजापत, मीरा देवी बेरवा, सीमा माली, सजना कुम्हार, रमजान अली आदि सहित कई दिव्यांगजन मौजूद थे।