September 20, 2024

केकड़ी (नवल वैष्णव) केकड़ी विधायक शत्रुघ्न गौतम ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजस्थान बजट 2024-25 की महत्वपूर्ण घोषणाओं पर विस्तार से चर्चा की। इस मौके पर विधायक गौतम ने केकड़ी जिले के विकास के लिए किए गए विभिन्न प्रावधानों को मीडिया के समक्ष रखा और इस बजट को आम जनता से जुड़ा बताया। उन्होंने कहा कि इस बजट में सिंचाई, पानी, बिजली, सड़क, और शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को प्राथमिकता दी गई है। विधायक गौतम ने यह भी बताया कि जल्द ही केकड़ी जिले को नसीराबाद से केकड़ी फोर लाइन की सौगात मिलने वाली है, जिससे यातायात और कनेक्टिविटी में बड़ा सुधार होगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस की मुख्य बातें:

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएचईडी (PHED) विभाग के तहत टोडारायसिंह, केकड़ी, देवली, मालपुरा और अलीगढ़-टोंक के शहरी पेयजल योजनाओं के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, थड़ोली से केकड़ी के मध्य भांसू गांव के समीप पाइप लाइन का कार्य 24.81 करोड़ रुपये की लागत से होगा और थड़ोली, केकड़ी, गोयला और नसीराबाद पम्प हाउस को डबल फीडर से जोड़ने का कार्य 5.60 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

लोक निर्माण विभाग (PWD) के अंतर्गत बिजयनगर-नगर-बडली-माताजी का खेड़ा और देवलियाकला सड़क का निर्माण 20 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। केकड़ी-सरवाड- नसीराबाद-सावर-देवली सड़क का उन्नयन 15 करोड़ रुपये की लागत से होगा, जबकि केकड़ी-रामथला-नेगडिया देवली सड़क का उन्नयन 10 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। मालपुरा-रिण्डल्या- मान्दोलाई खेजड़ी का बास देवगांव बघेरा-हिसामपुर नासीरदा देवली तक सड़क चौड़ाईकरण 20 करोड़ रुपये की लागत से होगा। संवारिया-झाडली-देवल-लम्याजुनादार- लाम्बाहरिसिंह सड़क (MDR-308) का निर्माण 25 करोड़ रुपये की लागत से होगा। हाई लेवल ब्रिज और सीडी वर्क का निर्माण 79.19 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

सामाजिक न्याय विभाग के तहत जर्जर भवन वाले 15 छात्रावासों के पुनर्निर्माण के लिए 45 करोड़ रुपये का व्यय प्रस्तावित है, जिनमें प्रान्हेडा-केकड़ी शामिल है। स्वास्थ्य विभाग में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को उप जिला चिकित्सालयों में क्रमोन्नत किया जाएगा, जिसमें टोडारायसिंह-केकड़ी शामिल हैं। उप स्वास्थ्य केंद्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में क्रमोन्नत किया जाएगा, जिसमें मोर-केकड़ी शामिल है। 300 करोड़ रुपये की लागत से जिला अस्पताल केकड़ी का निर्माण किया जाएगा।

आयुष विभाग में केकड़ी में आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी औषधालयों को जिला आयुष चिकित्सालयों में क्रमोन्नत किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत सरवाड़ में राजकीय महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

विधायक गौतम ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा घोषित ये सभी योजनाएं केकड़ी जिले के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। उन्होंने कांग्रेस के कार्यकाल की घोषणाओं पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्तमान सरकार का यह बजट केकड़ी जिले के लिए ऐतिहासिक साबित होगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिला प्रभारी सचिव डॉ. पृथ्वी, जिला कलेक्टर श्वेता चौहान, पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार बंसल और अन्य गणमान्य पत्रकार उपस्थित थे। विधायक गौतम ने आश्वासन दिया कि सभी घोषणाओं का क्रियान्वयन शीघ्र ही किया जाएगा, जिससे केकड़ी जिले के विकास में तेजी आएगी।