September 8, 2024

बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को हुए उपचुनाव के नतीजे आ चुके है. इन उपचुनावों में एनडीए को बड़ा झटका लगा है. बीजेपी केवल 2 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी है. जबकि कांग्रेस और टीएमसी ने 4-4 सीटें जीती है. जालंधर की सीट पर आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की. बिहार की रुपौली विधानसभा सीट निर्दलीय के खाते में गई है.

किस राज्य में कौन जीता, कौन हारा?

पंजाब में आप के मोहिंदर भगत ने जालंधर पश्चिम सीट पर 23,000 से अधिक मतों से जीत दर्ज की, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों ने सभी चार सीटों पर जीत दर्ज की. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर ने देहरा से चुनाव जीता है. इसके साथ ही कांग्रेस ने नालागढ़ सीट भी जीती है, जबकि हमीरपुर में बीजेपी के आशीष शर्मा विजयी हुए.

पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने चार सीटें जीती हैं, जहां उसके उम्मीदवारों ने अपने विरोधी बीजेपी उम्मीदवारों को बड़े अंतर से हराया. तमिलनाडु में डीएमके के अन्नियुर शिवा ने विक्रवंडी विधानसभा सीट पर करीब 60,000 वोटों से जीत दर्ज की.

उत्तराखंड में कांग्रेस उम्मीदवारों ने बद्रीनाथ और मंगलौर दोनों सीटों पर जीत हासिल की, जबकि मध्य प्रदेश में बीजेपी के कमलेश प्रताप शाही ने अमरवाड़ सीट पर जीत हासिल की.