September 19, 2024
  • राजस्‍थान की राजधानी जयपुर की इस दुकान की अखरोट की मिठाई (अखरोट बर्फी) खासी मशहूर है.

मिठाईयों के प्रेमी लोग मिठाइयों के अलग-अलग स्वाद के दिवाने होते हैं. मिठाईयां तो कई प्रकार होती हैं पर कुछ मिठाईयां स्पेशल होती हैं. ऐसी ही अखरोट की मिठाई जिसके स्वाद की डिमांड विदेशों तक है और यह स्पेशल मिठाई जयपुर में खास तौर पर बनाई जाती हैं.

त्‍यौहार आते ही बाजार मिठाइयों से गुलजार हो जाते हैं. इस बीच राजस्‍थान की राजधानी जयपुर के बाजार भी सज गए हैं. जबकि इस शहर की कई मिठाइयां दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं. इसी कड़ी में जयपुर के बनिपार्क दुकान न 15 , 16 अमर क्वॉलिटी स्वीट्स की अखरोट मिठाई (अखरोट बर्फी) का स्वाद शानदार है. यह मिठाई दिखने में जितनी सुंदर होती हैं उससे चार गुना ज्यादा स्वाद में टेस्टी होती हैं.

यहां की अखरोट मिठाई (अखरोट बर्फी), कराची हलवा, सेव की मिठाई, स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में जयपुर की बड़ी साख है. यह ऐसी एकमात्र मिठाई है जो बिना फ्रिज में रखे 4,5 दिन तक खराब नहीं होती है. जयपुर में अखरोट की मिठाई की शुरुआत अमर क्वॉलिटी स्वीट्स से 56 साल पहले शुरु हुई थी.

कैसे बनती हैं अखरोट की स्पेशल मिठाई
अमर क्वॉलिटी स्वीट्स के ऑनर ने बताया कि इस अखरोट मिठाई को स्पेशल तरीके से बनाया जाता हैं. यह मिठाई शुद्ध देशी घी, दूध, शक्कर,अंगूरी आटा, अखरोट और मावे से मिलाकर बनाई जाती है. इस मिठाई को कढ़ाई में काफी देर तक पकाया जाता है जिससे इसका रंग बदल जाता है. अमर क्वॉलिटी स्वीट्स की यह स्पेशल मिठाई है. जबकि दुकान को तीसरी पीढ़ी आगे बढ़ा रही है. अखरोट की मिठाई को जयपुर आने वाले देश-विदेश के पर्यटक भी खूब पसंद करते हैं.

मिठाइयों के साथ यहां आप रविवार को यहां का मशहूर सिंधी नाश्ता दाल पकवान, खमण, कचौरी, समोसे जैसे नाश्ते के जायकों का भी आनद ले सकते हैं.