July 5, 2024

जयपुर अपने सुंदर किलों-महलों इमारतों के साथ अपने खान पान के लिए भी प्रसिद्ध है. परंपरागत राजस्थानी भोज के साथ यहां की एक और चीज बहुत प्रसिद्ध है. वो है अमरलाल स्वीट कैटर्स की अखरोट बर्फी. इसे 80 साल पूरे हो चुके हैं. एक छोटी सी दुकान से इसकी शुरुआत हुई थी और अब यहां का लोकल ब्रांड बन गया है.

कुछ लोग मीठे के इतने शौक़ीन होते हैं कि वो सुबह, शाम दोपहर और रात हर वक़्त मीठा खा सकते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं, तो फिर जयपुर की ये दुकान आपका इंतज़ार कर रही हैं. यहां की मिठाइयां टेस्ट और क्वालिटी दोनों के लिहाज़ से बहुत लाजवाब हैं.

इसी कड़ी में आज हम आपको जयपुर की एक ऐसी मिठाई की दुकान के बारे में बताने जा रहे है जो किसी पहचान की मोहताज़ नहीं है. जयपुर के बनीपार्क में अमरलाल स्वीट कैटर्स की अखरोट मिठाई (अखरोट बर्फी) का स्वाद और इतिहास दोनों ही शानदार है. इस अखरोट की मिठाई की डिमांड जयपुर हीं नहीं बल्कि देश विदेश तक है.

यहां की अखरोट मिठाई (अखरोट बर्फी), कराची हलवा, सेव की मिठाई, स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में जयपुर की बड़ी साख है. यह ऐसी एकमात्र मिठाई है जो बिना फ्रिज में रखे 4-5 दिन तक खराब नहीं होती है. जयपुर में अखरोट की मिठाई की शुरुआत अमरलाल स्वीट कैटर्स से हीं शुरु हुई थी.

दुकान के संचालक राहुल बताते हैं कि 80 साल पहले उनके दादा जी स्व. अर्जुनदास गुरदासवानी जी ने एक छोटी सी शॉप से मिठाई की शुरुआत की जिसके बाद उनके पिताजी राजकुमार गुरदासवानी ( राजू ) ने काम को संभाला और बदलते समय के साथ-साथ बदलती पीढ़ी ने इस काम को बखुभी संभाल रखा है.अब इस काम की बागड़ोर तीसरी पीढ़ी के हाथ में है.समय बदलता रहा पर यहां का स्वाद आज भी वहीं है.

इनकी शॉप को जितना स्थानीय लोग पसंद करते हैं उतना ही बाहर से आए पर्यटक भी करते हैं और खास बात है ये शॉप काफी पुरानी भी है.इनकी मिठाइयां हमेशा आपको और ज्यादा खाने के लिए उकसाती रहेंगी. मिठाइयों के साथ यहां आप रविवार को यहां का मशहूर दाल पकवान जैसे नाश्ते का जायकों का भी आनद ले सकते हैं.

राहुल गुरदासवानी से हमारे संवाददाता ने बात की तो उन्होंने कहा की बढ़ती मांगो के चलते डेयरी प्रोडक्ट्स के दाम भी आसमान पर चढ़े जा रहे हैं मगर हम अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और अपने ग्राहकों के टेस्ट से समझौता करने को कतई तैयार नहीं हैं.

Shop No:2, behind Space cinema Just next to fruit and vegetable shop, Sindhi Colony, Bani Park, Jaipur, Rajasthan 302016

9799360579, 9799384279

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *