June 30, 2024

भारत ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से रौंदते हुए फाइनल में जगह बनाई है. भारतीय टीम तीसरी बार टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. भारत आखिरी बार 2014 में टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा था. गयाना में हुए मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 171 रन बनाए थे और इंग्लैंड को जीत के लिए 172 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में इंग्लैंड 103 रनों पर ऑल-आउट हो गई. भारत के लिए मैच में अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट चटके, जबकि बुमराह के खाते में दो सफलता आई. इंग्लैंड के लिए इस मैच में हैरी ब्रूक सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उन्होंने 25 रनों की पारी खेली. उनके अलावा जोस बटलर ने 23 तो जोफ्रा आर्चर ने 21 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड के लिए इस मैच में छह बल्लेबाजों दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए. भारतीय टीम को 2022 में मेलबर्न में हुए सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने 10 विकेट से हराया था और इस मैच में भारत ने इंग्लिश टीम को हराकर उस हार का हिसाब चुकता किया है. 

बता दें, गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए थे. भारत के लिए रोहित शर्मा सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. रोहित ने 57 रनों की पारी खेली. उनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 47 को हार्दिक पांड्या ने 23 रनों की पारी खेली. बता दें, मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है और मैच की शुरुआत में बारिश के चलते ही देरी हुई, इसके साथ ही भारत की पारी के आठवें ओवर के बाद बारिश ने मैच में खलल डाला था. 

इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने 3 विकेट निकालकर दिया जबकि सैम करन, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद और रीस टॉपले  को 1-1 सफलता हाथ लगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *