September 28, 2024

हर जगह का अपना-अपना पानी, अपना-अपना स्वाद होता है. हर जगह की खाने-पीने की कुछ विशिष्ट चीजें और उनके स्वाद ऐसे निराले होते हैं कि वो आपको किसी और जगह पर कभी नहीं मिलेंगे और फिर ये स्वाद ही उन जगहों की खास पहचान बन जाते हैं. लोग दूर-दूर से इन्हीं चीजों को खाने और इन स्वादों को लेने के लिए उन जगहों पर खिंचे चले आते हैं.

बनारस का फेमस लिट्टी-चोखा के बारे में कौन नहीं जानता है. एक समय था, जब लिट्टी चोखा का जायका बिहार तक ही सीमित था. लेकिन वक्त के साथ बनारस की इस खास डिश की लोकप्रियता बढ़ती गई. इसी कारण इसको पसंद करने वाले लोगों का दायरा भी तेजी से बढ़ता जा रहा है. अगर आप भी लिट्टी चोखे के जायके के शौकीन हैं, तो अब आप जयपुर में भी लिट्टी चोखा का आंनद ले सकते हैं.

गुलाबी नगर जयपुर में बनारस के मशहूर लजीज व्यंजन लिट्टी चोखा की एक ख़ास शॉप के बारे में जहाँ का स्वाद आपका दिन बना देगा.

Banaras Bites(Taste of Banaras)

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता लगता है यह बात Banaras Bites के संचालक सुनील जी और उनकी पत्नी नेहा सुराना पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “ राजापार्क, जयपुर ” की शान बने हुए है, सुनील जी ने कठिन परिस्थितियों को अपने हौसलों के आगे घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया और आज अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद और उपभोक्ता सेवा के कारण गुलाबी नगर जयपुर में अपनी एक अलग पहचान बनाई.

Banaras Bites(Taste of Banaras):- जो एक बार यहां के बनारस के लजीज व्यंजनों का स्वाद चखता है वो इनके व्यंजनों मुरीद हो जाता है. आपको दूर से ही बाटी चोखे की दुकान नजर आ जायेगी. दुकान की सजावट ही उसकी अपनी पहचान को बयां कर रही है. बाटी चोखे के शौकीन लोगों के लिए Banaras Bites(Taste of Banaras) परफेक्ट जगह है.

बाटी चोखा के दीवानों के लिए.. विशिष्ट बनारसी अंदाज़ में बाटी – चोखा जयपुर में यह भूले-बिसरे स्वाद की जगह के रूप में मशहूर है. बाटी चोखा -ज्वार की सोंधी महक के साथ पारम्परिक व्यंजनों का खजाना है यहां, मिटटी के बर्तन की पवित्रता का बाटी चोखा का यहां पूरा ख्याल रखा जाता है. लिट्टी चोखा बनारस राज्‍य का राष्‍ट्रीय व्यंजन है जिसमें लिट्टी तथा चोखे – दो अलग-अलग व्यंजनों के साथ-साथ खाने को कहते हैं.हालांकि देश के कई कोने में इसे बड़े प्‍यार और स्‍वाद के साथ खाया जाता है.लिट्टी देखने में तो बाटी जैसी लगती है, लेकिन बहुत अंतर है. इसे आटे के अन्दर सत्तू भरकर बनाई जाती है और यह बैंगन, आलू और टमाटर को मिक्‍स कर चोखा तैयार कर किया जाता है और लिट्टी के साथ बड़े प्‍यार से खाई जाती है. मशहूर बाटी चोखा का स्वादिष्ट स्वाद आपके मन को काफी पंसद आएगा.

इसमें देसी चने के सत्तू के अलावा बैगन, आलू, टमाटर को कंडे में भूना जाता है उसके बाद उसको मिक्स किया जाता है जबकि बाटी में देशी चने का सत्तू भरा जाता है.इनकी दूकान पर बेहतरीन क्वालिटी के मसालों के साथ स्वाद का भी काफी ध्यान रखा गया है. ताकि आपको को पूर्वांचल की याद आ जाए.

इसी पकवान की चर्चा यदि गुलाबी नगरी जयपुर में हो तो आप को अटपटा जरूर लगेगा लेकिन जयपुर में सुनील सिंह जी प्रसिद्ध बाटी चोखा बेच रहे हैं.दूर दराज से लोग यहां Banaras Bites(Taste of Banaras) के जायके का स्वाद उठाने आते हैं.

इसके अलावा यहां की वेज थाली के स्वाद का भी जवाब नहीं है. थाली में आपकों चपाती, चावल, दाल, एक सब्जी मिलेंगी जिसकी कीमत भी काफी किफायती है.