June 28, 2024

कुछ लोग मीठे के इतने शौक़ीन होते हैं कि वो सुबह, शाम दोपहर और रात हर वक़्त मीठा खा सकते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं, तो फिर प्रताप नगर जयपुर की ये दुकान आपका इंतज़ार कर रही हैं. यहां की मिठाइयां टेस्ट और क्वालिटी दोनों के लिहाज़ से बहुत लाजवाब हैं.आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनकी मिठाई आज जयपुर में काफी मशहूर है.

आज हम जिस दूकान के बारे में आपको बताने जा रहे है वो किसी बड़ी कंपनी की नहीं है पर लोकप्रियता के मामले में ये किसी से कम नहीं है.

राजस्थान की समृद्ध परंपराओं में शुद्ध खान-पान का शुरू से बोलबाला रहा है. इसी कड़ी में खाने-पीने के शहर जयपुर मैं भी खाने-पीने के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है. जयपुर शहर में ऐसे कई स्थल हैं, जो अपने नाम से ही विशेष कार्य के लिए जाने जाते हैं. इसी शृंखला में जयपुर के प्रताप नगर में एक स्थान है “ श्री बालाजी जोधपुर वाला कि दुकान”, जिनका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.

श्री बालाजी जोधपुर वाला

मिठाई की दुकान के रूप में “ श्री बालाजी जोधपुर वाला ” के शुद्ध देशी घी की मिठाई व मावा बर्फी का कोई सानी नहीं. यहां जयपुर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर शुद्ध देशी घी की मिठाईयां व बंगाली मिठाई पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं.

जयपुर के हल्दी घाटी रोड, नियर N.R.I कॉलोनी, प्रताप नगर में “श्री बालाजी जोधपुर वाला” की चना-बदाम रोस्टड बर्फी, शुगर फ्री ड्राई फ़्रूट लड्डू, केसर रसमलाई, स्पंज रसगुल्ला, काजू कतली, देशी घी की जलेबी व इमरती विश्वविख्यात है. यहां ब्याह-शादियों के भोज में इस्तेमाल होने वाली मिठाईयां अलग पहचान रखती है. यहां की देशी घी की मिठाई व नमकीन खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं.

यहां की मिठाईयां स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में जयपुर की बड़ी साख है. #श्री बालाजी जोधपुर वाला की दुकान की पिछले काफी समय से सबसे शुद्ध और एक अपना खास अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

परम्परागत तरीके और देशी स्वाद का ध्यान रखते हुए शुद्ध दूध,केसर,ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिठाईयां जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

इस दूकान की जो ख़ास बात है वो यह है की यहां जो प्याज कचौरी बनाई जाती उसमे शुद्ध मसालों का इस्तमाल किये जाते है .चटपटा व स्वादिष्ट कचौरी खाने के शौकीन लोग हर दिन श्री बालाजी जोधपुर वाला की दुकान पहुंच जाते हैं.

ये सभी मिठाइयां समय के अनुसार पारंपारिक तरीके से बनाई जाती हैं.यहां सीजन में बनने वाली मिठाई जैसे सर्दियों में गजक,गोंद के लड्डू,गाजर हलवा, मुंग दाल हलवा, जोधपुरी देशी घी हल्दी सब्जी खाना ना भूले. वही आपको इनकी शुद्ध मूंगफली तेल से निर्मित नमकीन भी ज़रूर ट्राई करने चाहिए।

श्री बालाजी जोधपुर वाला के संचालक ओम सिंह राजपुरोहित और उनके बेटे गजेंद्र सिंह राजपुरोहित से हमारे संवाददाता ने बात की तो उन्होंने कहा की बढ़ती मांगो के चलते डेयरी प्रोडक्ट्स के दाम भी आसमान पर चढ़े जा रहे हैं मगर हम अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और अपने ग्राहकों के टेस्ट से समझौता करने को कतई तैयार नहीं हैं.

यूँ तो मिठाई की दुकानें जयपुर के हर कोने में मिल जाती है.मगर जयपुर में “ श्री बालाजी जोधपुर वाला” के यहां का स्वाद और गुणवत्ता के मामले में लाजवाब है.

S-6,7, JDA Staff Colony, NRI Colony, Union Bank, Haldi Ghati Road, Partap Nagar, Jaipur ( 9216630039 )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *