July 4, 2024

अजमेर (मुकेश वैष्णव ) अखिल भारतीय राजस्थान पुजारी महासंघ की विशाल आमसभा की बैठक वैष्णव धर्मशाला पुष्कर में पुजारी महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष बलवन्त वैष्णव की अध्यक्षता एवं पुष्कर नगरपालिका के उपाध्यक्ष मुकेश कुमावत के मुख्य आतिथ्य में आयोजित की गई।

अजमेर संभाग अध्यक्ष सुरेश वैष्णव ने बताया कि राजस्थान के सभी जिलों से पुजारी महासंघ के मुख्य पदाधिकारियों ने इस सभा में भाग लिया। वैष्णव ने बताया कि पुजारी महासंघ पुजारीयो की डोली भूमि समस्या के निवारण हेतु वर्षों से संघर्ष करती आ रही है। सन 1991 में तत्कालीन सरकार द्बारा एक आदेश पारित कर मन्दिर माफी भूमि के राजस्व रिकार्ड में पुजारीयो के नाम का विलोपन कर दिया था। तब से मन्दिर माफी भूमियो पर भूमाफिया कब्जा करने लग गए हैं। वह गैर कानूनी तरीके से पुजारीयो को भूमि से बेदखल कर पुजारीयो से गलत तरीके से व्यवहार कर हाथापाई तक कर रहे हैं ।

पुजारीयो ने इस सम्बन्ध में एक मांग पत्र तैयार कर मुख्यमंत्री भजनलाल को भेजा और मांग रखी है कि राजस्व विभाग ने जो 13/12/1991 को जो आदेश पारित किया था उसे विड्रा कर पूर्ववत स्थिति में बहाल की जावे , ताकि पुजारीयो की डोली भूमि समस्या का निराकरण हो सके । इसके लिए सभा में आये सभी पुजारीयो ने हुंकार भर एकजुट होने की बात कही । इसके साथ बैठक में नवम्बर माह में धर्म स्थली पुष्कर में एक सौ एक कुण्डीय हवन यज्ञ की कार्य योजना पर भी चर्चा कर इस शीघ्र मूर्तरूप देने पर विचार किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री भजनलाल व सनातन धर्म के रक्षक योगी आदित्यनाथ को भी बुलाने हेतू निश्चय किया गया।

उक्त इस सभा आयोजन में अजमेर जिला अध्यक्ष रघुनाथ वैष्णव चुरली , युवा अध्यक्ष शुत्रम वैष्णव, पुखराज वैष्णव, कमल वैष्णव , चन्द्र शेखर वैष्णव, रामावतार वैष्णव, सत्यनारायण वैष्णव के सहित समस्त कार्यकारिणी के समस्त कार्यकर्ताओ का भी विशेष सहयोग रहा। साथ ही सावंरलाल वैष्णव, हीरालाल वैष्णव ने भी आये हुए समस्त अतिथियों का तिलक लगाकर स्वागत किया।