July 2, 2024

जोधपुर

जयपुर. गुलाबी नगरी खाने पीने के शैकिन लोगों का शहर है. यहां सब्जियां भी शाही बनती है. लेकिन सबसे ज्यादा अगर कोई प्रसिद्ध है तो वह है जयपुर के निवारू मे मोहन का मिर्ची वड़ा., ठीक उसी तरह से यहां भी लोग मिर्ची वड़े को कढ़ी के साथ खाते है. मिर्ची वड़ा भी इतना स्वादिष्ठ कि पहली बार खाए तो उसके बाद आपका मन नहीं भरता है.

जयपुर के निवारू आए और मिर्ची वड़ा ना खाएं ऐसा संभव नहीं है, कोई भी लोग जयपुर आते है तो पहले मोहन का मिर्ची वड़ा खाते है, उसके बाद ही काम दूसरा करते है. जी हां हम बात कर रहे है. जयपुर में सबसे फेमस मिर्ची वड़ा है. इस मिर्ची वड़े को देश और विदेशों के लोग भी पसंद करते है. जयपुर जितना अपना दाल बाटी के लिए फेमस है उतना ही मिर्ची वड़े के लिए. जयपुर में दो तरह से मिर्ची वड़ा बनता है. एक मिर्ची बड़ा जिसमें छोटी मिर्च के उपर मसाला लगाकर उसे बेसन में लपेट कर खौलते तैल में डाल कर तला जाता है. दूसरे तरीके में लबी हरी मिर्च में चीरा लगाकर उसमें मसाला भरा जाता है. थोड़ी तेज सिकाई की जाती है. इसके बाद गरमगर्म मिर्ची वड़े को कढ़ी के साथ खाने को लुत्फ ही कुछ अलग होता है.

जयपुर शहर के कई घरों में हर दिन के नाश्ते में भी इसे शामिल किया जाता है. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले लोग सुबह आते ही नई सड़क, निवारू की प्रसिद्ध दुकान पर मिर्ची वड़े का भोग लगाते है. जो उनके पूरे दिन का भोजन होता है. इतना ही ही विदेशी पर्यटक भी इसके दिवाने है.

मोहन के मिर्ची बड़ा स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है.यहां की मिर्ची बड़ों की खास बात यह है कि इनमें मिर्ची को चीरकर उसमें आलू का मसाला भरा जाता है.मिर्ची बड़े एक साइज़ के हों, इसके लिए ख़ास ध्यान दिया जाता है, जिसके चलते बाजार से एक ही आकार की हरी मिर्चियाँ छांट कर खरीदी जाती हैं. एक मिर्ची बड़े की कीमत यहां 25 रूपये है.

दुकान के संचालक मोहन लाल जी बताते हैं कि इसकी शुरुवात 1995 बदलते समय के साथ-साथ मेरे बेटे ने भी साथ मिलकर इस काम को बखुभी संभाल रखा है.समय बदलता रहा पर यहां का स्वाद आज भी वहीं है.एक छोटे सी स्टाल पर लोग दूर दूर से आते है.यहां से गुजरने वाले इनके यहां का मिर्ची बड़ा खाये बिना नहीं जाता.इनकी खासियत इनका स्वाद है.
अपने वयंजनो में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण मोहन जी मिर्ची वाले आज जयपुर में अपनी पहचान बना चुके है.तो सोचना कैसा अगर आप भी कभी इनकी दूकान की तरफ जाये तो यहां का स्वाद लेना बिलकुल ना भूले.

Mohan Mirchi Bhander, Niwaru , Sunrise City Road, Niwaru Rd, Niwaru, Jaipur, Rajasthan 302012