July 4, 2024

अजमेर: राजस्थान में 10वीं बोर्ड परीक्षा का बेसब्री से इंतजार कर रहे 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान बोर्ड की तरफ से 10वीं 2024 का रिजल्ट आज बुधवार शाम 5 बजे जारी किया जाएगा। इसके साथ ही प्रवेशिका का परिणाम भी जारी किया जाएगा। बोर्ड सेक्रेटरी कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि बोर्ड प्रशासक और संभागीय आयुक्त महेश चंद शर्मा 29 मई को शाम पांच बजे 10वीं बोर्ड और प्रवेशिका रिजल्ट जारी करेंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स आरबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जाकर परिणाम डाउनलोड कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य डिटेल्स की जरूरत पड़ेगी। बता दें कि इस साल भी 10 वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 10 लाख से ज्यादा थी।

पिछले साल 2 जून का आया था रिजल्ट

बता दें कि पिछले साल राजस्थान बोर्ड ने 2 जून को 10वीं का रिजल्ट जारी किया था। तब कुल 82.89 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे, जिसमें लड़कियों का प्रतिशत अधिक रहा था। इस बार माना जा रहा था कि पिछली साल की तरह 2 जून तक ही 10वीं बोर्ड का रिजल्ट आएगा। लेकिन, इस बार मई महीने की आखिरी तारीख को ही परिणाम जारी किया जा रहा है।