July 2, 2024
  • FAMOUS KULFI FALUDA SHOP IN JAIPUR

तपती गर्मियों में एसी की ठंडी हवा के अलावा जो चीज़ सबसे ज़्यादा सुकून और आराम देती है वो है ठंडी-ठंडी कुल्फी और आइसक्रीम। वैसे मेरा तो मानना है कि कुल्फी खाने का कोई मौसम, कोई सीज़न नहीं होता लेकिन फिर भी गर्मियों में इसे खाने का मज़ा दोगुना हो जाता है। वैसे तो आपने कई ब्रांड् और कई फ्लेवर्स की आइसक्रीम और कुल्फी खाई होंगी और हो सकता है कभी घर पर भी बनाई होगी लेकिन जयपुर एक ऐसी जगहें हैं जहां की कुल्फियों ने एक अलग ही लेवल की पॉपुलैरिटी हासिल की है।

गुलाबी नगर जयपुर में पन्नालाल कुल्फी वाला प्राइवेट लिमिटेड का बस नाम ही काफी है। जयपुर में रहने वाला शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसने यहां की कुल्फी के बारे में सुना या पढ़ा ना हो। 

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के जोरावर सिंह के पास सिथ्त “पन्नालाल कुल्फी वाला प्राइवेट लिमिटेड” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान बने हुए है… राजस्थान जयपुर में सबसे लोकप्रिय “पन्नालाल कुल्फी वाला” जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी कुल्फी में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, पन्नालाल कुल्फी वाला” की दूकान 1923 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

100 से अधिक वर्षों के बाद, पन्नालाल कुल्फी वाला की सफलता जयपुर तक सीमित नहीं है। नेता हो या अभिनेता सभी हस्तियों की पार्टियों से लेकर विदेशी शादियों में सेवा देने तक, पन्नालाल कुल्फी वाला वर्षों से प्रतिस्पर्धा में टिके हुए हैं और आज वह ब्रांड बन गए हैं।

आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.1923 से जयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ मिठास घोलने का कार्य पन्ना लाल जी ने किया और आज भी उनकी बदलती पीढ़ी ने इसे बखूभी संभाल रखा है.परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध रबड़ी,केसर ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार रबड़ी मटका कुल्फी जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.पन्नालाल कुल्फी वाला ने अपने केसर पिस्ता युक्त कुल्फी से देश विदेश में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.

तीसरी पीढ़ी के रवि टांक बताते हैं कि हमारे यहां कुल्फी और रबड़ी स्पेशल तरीके से बनाई जाती है. जिससे केवल शुद्ध दुध का प्रयोग किया जाता है और उसे अनोखे तरीके से बनायी जाती है. जिससे इसका स्वाद अन्य की कुल्फीयों से बिल्कुल अलग होता है. साथ ही हमारे यहां स्पेशल शुगर फ्री रबड़ी और सभी प्रकार के ठंडी चीजें व्रत में खाने योग्य बनाई जाती है. इसलिए भी हमारे यहां सबसे ज्यादा डिमांड रहती है.

पन्नालाल कुल्फी वाला के यहां आपको कुल्फी, मटका कुल्फी, मिल्क रोज, शाही रबड़ी, लच्छा रबड़ी, केसर रबड़ी जैसी कई सारी कुल्फीयां और रबड़ी मिल जाएगी. पन्नालाल की कुल्फी वाला की कुल्फी रबड़ी आपको 35 रुपये से लेकर 750 तक खरीद सकते हैं. जयपुर घूमने वाला हर पर्यटक जयपुर देखने के अलावा यहां की फेमस खाने पीने की दुकानों पर जरूर आता है. उसी लिस्ट में पन्नालाल कुल्फी वाला जयपुर में टॉप में आती हैं और एक बार जिसने पन्नालाल कुल्फी वाला की कुल्फी खाइ वह बार बार यहां आता है. रवि टांक बताते हैं हमारे यहां तैयार होने वाली चीजें 15 से 20 दिन तक खराब नहीं होती हैं.

जयपुर के चारदीवारी बाजार में स्थित जोरावर सिंह गेट, आमेर रोड, पन्ना लाल कुल्फी वाला जहां गर्मियों के समय लोगों की सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ती है. जो कुल्फी, रबड़ी और मिल्क सेक का स्वाद यहां मिलता है. वह आजकल की खुली हुई किसी भी कुल्फी की दुकान में नहीं मिलेगा.

आपकी राजस्थान की शान “गुलाबी नगरी” यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप पन्नालाल कुल्फी वाला प्राइवेट लिमिटेड के यहाँ की कुल्फी का आनंद नही ले लेते.

7014011370,9314080800