June 28, 2024
  • It Is One Of The Most Popular Choor-Choor Naan In Agra Serving Highly Flavoured Food And At A Reasonable Price

हर जगह का अपना-अपना पानी, अपना-अपना स्वाद होता है । हर जगह की खाने-पीने की कुछ विशिष्ट चीजें और उनके स्वाद ऐसे निराले होते हैं कि वो आपको किसी और जगह पर कभी नहीं मिलेंगे और फिर ये स्वाद ही उन जगहों की खास पहचान बन जाते हैं । लोग दूर-दूर से इन्हीं चीजों को खाने और इन स्वादों का आनन्द लेने के लिए उन जगहों पर खिंचे चले आते हैं।

सच पूछा जाए तो खाना कुछ लोगों के लिए सिर्फ जिंदा रहने का साधन भर है, तो कुछ लोगों के लिए यह रौब-रुतबे की चीज होती है। कुछ के लिए तहजीब, कुछ के लिए आनंद तो कुछ के लिए यह अपनी पहचान है।

खाने-खिलाने के मामले में आगरा का जवाब नहीं। जायका पसंद आगरा वाले हर गलीकूचे में स्वाद का खजाना ढूंढ़ ही लेते हैं। तभी तो यहां की हर एक दुकान अपने भीतर खास किस्म का जायका और स्वाद लिए हुए है। कहीं जायकों की परंपरागत खुशबू है तो कहीं नया प्रयोग कर आगरा वालों को अनोखे व्यंजनों का स्वाद चखाया जा रहा है। स्वाद के इसी जादू में पंजाबी खासकर अमृतसरी जायकों का लुत्फ उठाने लोग आगरा के संजय पैलेस का रुख करत हैं। यहां अमृतसर में परोसे जाने वाले स्वाद से लेकर पुरानी आगरा के चटपटे मसालों तक का सुस्वाद मिल जाएगा। इस मार्ग पर कदम-कदम पर चूर-चूर नान की दुकानें और खोमचे लगे हैं, लेकिन ‘इस दुकान के स्पेशल नान’ का कोई जवाब नहीं।

यह दुकान आगरा के संजय पैलेस में स्थित है, जो कि चूर-चूर नान से सोशल मीडिया पर काफी वायरल है. इस दुकान के संचालक विनेश यादव ने बताया कि हम 2018 से लोगों को अपनी स्पेशल नान खिला रहे हैं. यहां पर चूर-चूर नान आगरा में मिलने वाली बाकी जगहों से काफी अलग है. क्योंकि यहां के नान में सिर्फ मैदा ही नहीं, बल्कि उसमें आटा, सूजी, और हरी सब्जियां भी मिलाई जाती है. इस वजह से लोगों को इसका स्वाद काफी पसंद आता है. कीमत की बात करें तो 160 रुपये प्लेट है. इसमें दो चूर-चूर नान, दो सब्जी, सलाद और रायता खाने को मिलेगा. अगर आप भी आगरा घूमने आए तो यहां का नान एक बार जरूर ट्राई करें.

इनकी दुकान पर आपको अलग अलग प्रकार की चूर चूर नान की थाली मिल जाएगी. एक विशिष्ट थाली में स्वादिष्ट छोले की सब्जी, पनीर, पौष्टिक दाल के साथ चूर चूर नान शामिल होते हैं. बूंदी के रायता, सलाद और ईमली की चटनी के साथ इसे परोसा जाता है.

तंदूरी नान का चलन पंजाब से ही शुरू हुआ। यही कारण है कि पहले इस दुकान में भी जो नान परोसा जाता था, उसे अमृतसरी नान कहा जाता था। पिछले करीब 6 सालो से यहां परोसा जाने वाला गर्मागर्म ‘चूर-चूर नान’ के कुरकुरे स्वाद ने लोगों को अपना मुरीद बना लिया है। स्वाद के इस ठिकाने में अब पांच तरीके के अमृतसरी कुलचे भी परोसे जाते हैं । आलू, गोभी, पनीर और मिक्स कुलचे की थाली शाही पनीर, दाल मखनी, छोले सब्जी, रायता और चटपटी चटनी लच्छेदार प्याज के साथ परोसी जाती है।

आपके अपने देशी स्वाद का वो स्थान जो आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास दिलायेगा । आगरा वासियो में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ स्वाद घोलने का कार्य विनेश यादव ने शुरू किया और आज इसे बखूभी संभाल रखा है।

विनेश यादव बताते है कि “अमृतसरी कुलचा चूर चूर नान” QSR यानि क्विक सर्विस रेस्टोरेंट है। हमारे यहां पर आकर कस्टमर को वेट नहीं करना पड़ता है। हमारे यहां पर कस्टमर के ऑर्डर देने के 5 से 6 मिनट के अंदर ही टेबल पर खाने की प्लेट पहुंच जाती है। ताकि कस्टमर तुरंत अपनी भूख को शांत कर सके।

आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में पनीर डिशेज़ खाई होंगी लेकिन जैसा आगरा के मशहूर वेज ढाबा “अमृतसरी कुलचा चूर- चूर नान” (RESTAURANT) में खाने के लिए मिलेगा, ऐसा स्वाद आपको शायद ही और कहीं मिलेगा। इसके अलावा इनके रेस्टोरेंट पर वेज थाली भी लोगों को बहुत पसंद है। यहां के खाने का स्वाद और सुंगध दोनों ही आपका दिल खुश कर देंगें।

यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार किया हुआ खाना भी मिलेगा। साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट भोजन का आंनद उठा सकते है।अगर आप इनके भोजन का घर बैठे भी आनंद लेना चाहते हों तो उसकी सुविधा भी उपलब्ध है!

यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है.अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद और शुद्ध मसालों के कारण ही #”अमृतसरी कुलचा चूर चूर नान” आगरा में हर किसी की जुबान पर छाया है।

शाम के बाद यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है। रोमांटिक डेट या दोस्तों के साथ मौज-मस्ती,बर्थडे पार्टी,(Birthday party) कीट्टी पार्टी(kitty party) के लिए “ #अमृतसरी कुलचा चूर चूर नान” सही जगह है. अगर आपको कम खर्च में शानदार डेट की तलाश है तो “#अमृतसरी कुलचा चूर चूर नान”” जैसा कोई नहीं है।

9219355772