July 4, 2024

ज्यादातर हम इंडियन्स की दिन की शुरुआत चाय से होती है। चाय लवर्स की तो बात ही कुछ और है, हर मौके के लिए और हर मौसम में उनके पास चाय पीने का बहाना जरूर होता है। चाय भी हर किसी को अलग-अलग तरह से पसंद आती है। अगर आप लखनऊ से हैं या लखनऊ घूमने की प्लानिंग कर रहें तो यहां बताए गए चाय स्टॉल पर एक बार जरूर जाए, यहां के चाय कि स्वाद लेने के लिए लोगों की लंबी लाइनें भी लगती हैं।

तो आइए आपको उदयपुर की टॉप फेमस चाय पिलाने ले चलते वों भी आपके जयपुर में…इस जगह पर चाय पीने के बाद आप खुद भी चाय प्रेमियों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

मंगल चाय घर

मंगल चाय एक स्टाल है जो विशिष्ट भारतीय चाय परोसता है, जो दूध, इलाइची से भरपूर होती है , जो हर घूंट के साथ आपको घर की याद दिलाती है। यह स्टॉल स्थानीय लोगों के बीच इतना प्रसिद्ध है कि राजस्थान में इसकी कई शाखाएँ भी हैं।

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर ” के चित्रकूट सिथ्त मंगल चाय घर के संचालक पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान बने हुए है…

जयपुर में सबसे लोकप्रिय “मंगल चाय घर” जिन्होंने उदयपुर की फेमस चाय के साथ अपने काम की शुरुवात की थी। आज अपनी टी में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, मंगल चाय घर सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.लोग तारीफ करते नहीं थकते..

मंगल चाय घर की दुकान इस कदर मशहूर है कि नेता से लेकर फिल्‍मी सितारे तक उनकी बन मक्खन के साथ चाय की चुस्‍की लेने आते हैं..इनकी चाय में ऐसी कुछ अदृश्य ताकत है जो लोगों को एक साथ लाती है। यहां तक खुद से नाराजगी को दूर करके नई राह की तरफ ले जाती है। जब इलायची, अदरक, लौंग वाली गरमा-गर्म चाय की पहली चुस्की लगती है, तो मन को धीमी सी शांति मिलती है। उसके बाद पूरी चाय खत्म होने तक अपना असर दिखा देती है मंगल चाय घर की चाय की जितनी तारीफ की जाए, उतनी ही कम है। 

इस दूकान पर सुबहे से ही चाय बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है। जिसका सिलसिला देर रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है। आपकी राजस्थान की शान “राजधानी जयपुर यात्रा तब तक अधूरी है। जब तक आप मंगल चाय घर के यहाँ की केसर चाय, मिक्स मसाला चाय, काजू चाय, चॉकलेट चाय, मंगल स्पेशल सुपर चाय का आनंद नही ले लेते।

4/12, near PHED Water Tank, Sector 4, Chitrakoot, Jaipur, Rajasthan 302021