July 7, 2024

जोधपुर की प्याज कचौरी, अजमेर की कढ़ी कचौरी, जयपुर की दाल कचौरी, कोटा की हींग वाली कचौरी। इन जायकों का स्वाद आपने जरूर चखा होगा।कभी सादा तो कभी लाल-हरी चटनी में तो कभी कढ़ी के साथ कचौरी तो खाई ही होगी।

इसी कड़ी में आज हम आपको लेकर चलते हैं जयपुर। यहां का मशहुर “गोस्वामी कोटा कचौरी” की हींग वाली कचौरी की बात ही कुछ और है।

हींग के तीखे स्वाद वाली इस कचौरी में कई ऐसे सीक्रेट मसाले डाले जाते हैं, जिनका स्वाद अगर एक बार मुंह को लग जाए तो आसानी से छूटता ही नहीं है।

गुलाबी नगर के नाम से विख्यात जयपुर में अगर कचौरी खाने का मन करे तो लोग आपको सीधे ले जाकर सांगानेर जयपुर में गोस्वामी कोटा कचौरी वाला के यहां ले जाकर खड़ा कर देंगे। यूं तो जयपुर में 100 से भी ज्यादा दुकानों पर कचौरी बिकती है, लेकिन गोस्वामी की हींग कचौरी खास है।

कई शहरों में कचौरी को चटनी, कढ़ी या आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है। यहां कचौरी के चटनी के साथ खाते हैं। कचौरी इतनी खस्ता होती है कि लोग अलग से कढ़ी की डिमांड ही भूल जाते हैं।

गोस्वामी कोटा कचौरी वाला का स्वाद देश भर में फैला हुआ है।यही वजह है कि यहां पर नेता हो या अभिनेता या विदेशी सैलानी हैं। आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है।