September 20, 2024

पावटा:( अजय शर्मा )

पावटा कस्बे से होकर गुजर रहे दिल्ली जयपुर राजमार्ग स्थित श्री बाबा बालनाथ आश्रम बावड़ी में मंदिर महंत श्री बस्तीनाथ जी महाराज के सानिध्य में 108 कुण्डिय महामृत्युंजय रुद्र महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। महामृत्युंजय रुद्र महायज्ञ 11 अप्रेल 2024 से शुरु होकर 06 अप्रेल 2025 तक साल भर निरन्तर सुचारु रहेगा।

इस यज्ञ में आहुतियां देने के लिए प्रागपुरा कस्बा के नारायणपुर मोड़ से बैड़-बाजों की मधुर स्वर लहरियां, पूरे मार्ग नीले रंग की पताकाओं के बीच गूंजते जयकारे और कदम से कदम मिलाकर 51 हजार कलश लेकर महिलाएं मंगल गान गाती हुई इंडोर स्टेडियम लुहारों का मौहल्ला, गोगा मंदिर से प्रागपुरा थाना के सामने से मुख्य सड़क मार्ग की सर्विस लाईन, टसकौला भोनावास स्टैंड छोटी पुलिया, बालाजी मेगा मार्ट के सामने से महाकलश यात्रा लेकर बाबड़ी बालनाथ आश्रम पहुंची। जहां प्रागपुरा पांडाल से लेकर बाबड़ी आश्रम तक जगह-जगह लोगों ने स्वागत सत्कार किया और जलपान की व्यवस्था बनाए रखी।

ऐसे में एक और नजारा यह भी देखने को मिला कि श्रद्धालुओं द्वारा कलश यात्रा पर जगह-जगह जेसीबी और क्रेन द्वारा पुष्पवर्षा करते हुए स्वागत और सम्मान किया गया। वहीं इस मौके पर राज्य पशु ऊंट, हाथी व घोड़ाबग्गी पर विभिन्न झांकियों का आयोजन हुआ। सुबह 10 बजे प्रागपुरा से निकली यह यात्रा दोपहर 01 बजे यज्ञ स्थल पहुंची। करीब 03 किलोमीटर लम्बी इस यात्रा में महिलाएं पीली महरूम चुनड़ी ओढ़कर और सिर पर कलश रखकर मंगल गीत गाती कदम ताल करती नजर आई।

यज्ञ संरक्षक बालनाथ आश्रम महंत बाबा बस्तीनाथ ने बताया कि यह सब अविश्वसनीय है कि इतनी बड़ी तादाद में कलश यात्रा पावटा प्रागपुरा में निकली है। पूरा कस्बा जाम था, कहीं से भी निकलने के लिए जगह नहीं थी। मैं सभी मातृशक्तियों का हृदय से धन्यवाद देता हूं। सभी समाजजनों ने हमारा स्वागत और सम्मान किया। इस मौके पर विभिन्न राजनैतिक पार्टियों के नेताओं समेत दूर दराज से हजारों लोगों ने भाग लिया। यज्ञ संरक्षक बालनाथ महाराज ने बताया यहां 108 कुण्डात्मक महामृत्युंजय रुद्र महायज्ञ सालभर निरन्तर चलेगा। इस यज्ञकुंड में आहुतिया देकर विश्व शांति, लोककल्याण और इस जगत को महामारी से मुक्त रखने की कामना करेंगे।

इस मौके पर करीबन डेढ़ लाख महिलाएं और पुरुष यात्रा में शामिल हुए। यात्रा जब प्रागपुरा से शुरु हुई तो उसका एक छोर प्रागपुरा पुलिसथाना और दूसरा आखिरी छोर पावटा सीएचसी कट के सामने निकल रहा था। इतनी बड़ी यात्रा के अंतिम छोर को बालनाथ आश्रम मंदिर पहुंचने में करीबन तीन घंटे का समय लगा। इस अवसर पर सुरक्षा की दृष्टि और यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए विराटनगर डीएसपी रोहित सांखला खुद अपनी गाड़ी में बैठकर कलश यात्रा की अगुवाई करते दिखे। वहीं प्रागपुरा थाना प्रभारी राजेश मीणा जवानों के साथ के साथ भीड़ को नियंत्रित करते दिखे।

इस दौरान मेडिकल टीम भी कलश यात्रा के साथ चलती रही। यात्रा में इतनी अधिक भीड़ होगी। इसका किसी को अंदाजा भी नहीं था। वहीं भीड़ से निरन्तर श्रद्धालु बाबा बाबा बस्ती नाथ महाराज के जय जयकारे लगाते हुए आगे बढ़ रहे थे।