September 21, 2024

जयपुर:( जे पी शर्मा) श्री प्रेमभाया मंडल समिति की ओर से चांदपोल बाजार के जयलाल मुंशी का रास्ता स्थित युगल कुटीर में आयोजित 84 वें श्री प्रेमभाया महोत्सव के दूसरे दिन मंगलवार को दिन में विभिन्न महिला मंडलों ने भक्ति रस बरसाया। श्री प्रेमभाया महिला मंडल की राखी चतुर्वेदी ने मोहे अपने चरण की शरण दे, जय गणपति गणराज से कार्यक्रम की शुरुआत की।

मीना शर्मा ने आओ जी नटनागरिया बेगासा आओ जी… सुनाकर भक्त की पुकार को स्वर दिया। गोपीनाथ महिला मंडल की मोहनी सोनी ने आओ आओ जी कन्हैया गुण गावा छां , मन मंदिर माहीं बुलावा छां भजन से ठाकुर जी की मनुहार की। कृपा शर्मा, मोनिका साबू सहित अन्य गायिकाओं ने भी भक्तिभाव से ठाकुरजी का गुणगान किया। रात्रि आठ बजे संगीतमय सामूहिक आरती के साथ मुख्य भक्ति संगीत समारोह का श्रीगणेश हुआ।

गायकों ने भक्त युगल किशोर शास्त्री की ढूंढ़ाड़ी भाषा में रचित भक्ति रचनाओं से माहौल को भक्तिमय बना दिया। समिति के अध्यक्ष विजय किशोर शर्मा ने उद्धार करो ई काया को होली टीबा मैलो भरग्यो प्रेमभाया को… पारंपरिक रचना सुनाकर ढूंढ़ाड़ी विरासत को शब्दों में उतारा। हीना सेन ने गोवर्धन लियो रे उठाय नटवर नागारियो…, सन्नी चक्रधारी ने कांई जादू कर दीन्यों थांकी याद आवे छै…, राकेश शर्मा ने हे कृष्ण कब तुम कृपा करोगे गरीब बालक बुला रहे है….जैसी भक्ति रस से सराबोर रचनाएं सुनाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रकाश दास महाराज ने गो माता और सनातन धर्म को बचाने का आह्वान करते हुए भक्ति के साथ देश भक्ति गीतों से समां बांध दिया। अन्य गायकों ने भी भक्ति रस बरसाया। इस अवसर पर श्री प्रेमभाया सरकार का ऋतु पुष्पों से मनमोहक श्रृंगार किया गया।

समिति के अध्यक्ष विजय किशोर शर्मा ने बताया कि महोत्सव के तीसरे दिन बुधवार को दिन में महिला मंडलों द्वारा भक्ति संगीत का कार्यक्रम होगा। शाम सात बजे नगर संकीर्तन निकलेगा। युगल कुटीर से प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गों से होता हुआ अगले दिन सुबह पुन: युगल कुटीर पहुंचेगा। और इसके साथ ही तीन दिवसीय भक्ति संगीत समारोह संपन्न होगा।