September 22, 2024

पेटीएम (Paytm) ने कहा है कि उसने मर्चेंट पेमेंट के सेटलमेंट के लिए एक्सिस बैंक (Axis Bank) के साथ साझेदारी की है. कंपनी ने एक रिलीज जारी कर बताया कि वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने नोडल अकाउंट को एक एस्क्रो अकाउंट के माध्यम से एक्सिस बैंक में शिफ्ट कर दिया है, जिसे उसने उसके साथ खोला है. One97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि नोडल अकाउंट को एक्सिस बैंक में शिफ्ट करने से पहले की तरह बिना रुकावट मर्चेंट सेटलमेंट किया जा सकेगा.

वन 97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन अपने सभी मार्चेंट पार्टनर्स के लिए बिना रुकावट काम करना जारी रखेंगे. पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन 15 मार्च के बाद भी हमेशा की तरह काम करती रहेंगी.

मर्चेंट को चिंता करने की आवश्यकता नहीं

पेटीएम का कहना है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक अकाउंट से जुड़े फंड ट्रांजैक्शन वाले मर्चेंट को व्यवधान के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. पेटीएम ने कहा है कि है कि नॉन-पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट से जुड़े पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनल का उपयोग करने वाले व्यापारी 15 मार्च, 2024 के बाद भी अपना ऑपरेशन बिना रुकावट जारी रख सकते हैं.

RBI ने डेडलाइन बढ़ाई

RBI ने शुक्रवार को पेटीएम पेमेंट बैंक को बड़ी राहत देते हुए ग्राहकों के लिए जमा (Deposits) और क्रेडिट ट्रांजैक्शन की समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी है. इसका मतलब है कि अब 15 मार्च तक फास्टैग और वॉलेट जैसी सेवाओं का इस्तेमाल किया जा सकेगा. कहा गया है कि 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक में कोई डिपॉजिट नहीं होगा.

अंतिम डिपॉजिट की तारीख 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी गई है. RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से कहा है कि वह कि ग्राहकों को पैसे निकालने में मदद करे. पेटीएम पेमेंट्स बैंक सभी खातों और वॉलेट से बचे हुए पैसे सुविधा प्रदान करेगा.