September 22, 2024

गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को आतंकी घोषित कर दिया है। इससे पहले लखबीर सिंह लंडा को भी केंद्र सरकार आतंकी घोषित कर चुकी है। ये दोनों कनाडा में छिपे हैं। पंजाब में रंगदारी और सीमा पार से हथियार व नशे की तस्करी में भी शामिल हैं।

गोल्डी बराड़ कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का खास साथी है। पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद गोल्डी बराड़ ने ही जिम्मेदारी सोशल मीडिया पर ली थी। ब्रैम्पटन में छिपा गोल्डी बराड़ प्रतिबंधित आतंकवादी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल से भी जुड़ा है। सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए), 1967 के तहत कार्रवाई की गई है। 

लॉरेंस गैंग के तीन बड़े गुर्गे हैं जो विदेश में रहते हुए गैंग का संचालन करते हैं। इनमें पहला नाम गोल्डी बराड़ का है, दूसरा रोहित गोदारा और तीसरा विक्रम चारण। गोल्डी बराड़ और रोहित गोदारा दोनों इतने कुख्यात हैं कि सोशल मीडिया के अलग अलग एप के जरिए वे अपने नेटवर्क का संचालन करते हैं। इंटरनेशनल मोबाइल नंबर के जरिए बड़े पूंजीपतियों को कॉल करके करोड़ों रुपए की फिरौती मांगी जाती है। फिरौती नहीं देने पर जान से मारने की धमकियां देते हैं। कई ऐसी घटनाओं को अंजाम दिया जा चुका है जब फिरौती नहीं मिलने पर कारोबारियों पर जानलेवा हमले हुए।

दिसंबर 2022 में सीकर में हुए गैंगस्टर राजू ठेहट हत्याकांड में भी गोल्डी बराड़ का नाम सामने आया था। हत्याकांड के बाद गोल्डी बराड़ नाम के सोशल मीडिया अकाउंट पर ठेहट की हत्या की जिम्मेदारी भी ली गई थी।