July 7, 2024

भारत विविधताओं का देश है यहां हर राज्य की अपनी एक अलग सभ्यता और संस्कृति है। खान-पान के मामले में भी हर राज्य एक दूसरे से बिल्कुल अलग है। सभी राज्यों के खाने का अपना अलग स्वाद है। जायके के मामले में उत्तर प्रदेश कहीं भी पीछे नहीं है। लखनऊ का टुंडे कबाव हो या खस्ता कचौड़ी, यहां एक से एक बढ़कर लजीज व्यंजन हैं। इनका स्वाद भी ऐसा होता है कि नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाए।

नवाबों के शहर लखनऊ के जायके की बात ही निराली है। अगर आपने यहां की मशहूर नेतराम की कचौड़ी का लुत्फ न उठाया तो यकीन मानिए कि आपकी यात्रा अधूरी है।

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.लगता है यह बात अनूप अग्रवाल और उनके दोनों बेटों पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “लखनऊ” की शान बने हुए है, इन्होंने कठिन परिस्थितियों को अपने हौसलों के आगे घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया

सन् 1854 में 1 रूपए की चार कचौड़ियों से शुरू हुआ यह सफर आज 168 साल बाद भी कायम है। नेतराम की कचौड़ी की बादशाहत कुछ इस कदर है कि इसे खाने के लिए लोग लंबी लाइन लगाकर अपने नंबर के आने का इंतजार करते हैं। यहां पर कचौड़ी अब 170 रुपए की एक प्लेट मिलती है, जिसमें चार कचौड़ी होती हैं।

अमीनाबाद स्थित नेतराम कचौड़ी की दुकान ऊंचे पकवान के लिए मशहूर है और इसका स्वाद देश भर में फैला हुआ है।यही वजह है कि यहां पर नेता हो या अभिनेता या विदेशी सैलानी हैं। आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है।

वर्तमान में दुकान की जिम्मेदारी संभाल रहे अनूप अग्रवाल जी बताते हैं कि यह दुकान सन् 1854 में स्व. श्री नेतराम जी ने खोली थी। उन दिनों दुकान का व्यंजन खाने का बहुत प्रचलन नहीं था,तो दुकान के प्रति लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। धीरे-धीरे उनकी पूड़ी-कचौड़ी और जलेबी लोगों को भाने लगी। विरासत में मिले व्यंजन के स्वाद को इस कदर बढ़ाया कि यह दुकान लखनऊ की मशहूर दुकानों में से एक हो गई।

स्वाद कायम रखने की चुनौती पर खरा उतरे विश्वनाथ

जब लखनऊ मे दर्जन भर पूड़ी-कचौड़ी की दुकानें खुल गईं तो दुकान की लोकप्रियता चरम पर पहुंच गई। अनूप अग्रवाल जी के बेटे बताते हैं कि जब उन्होंने दुकान की कमान संभाली तो उनके सामने छ पीढ़ी से विरासत में मिले स्वाद को कायम रखते हुए ग्राहकों की साधे रखने की चुनौती थी, जिसे उन्होंने व्यंजन की गुणवत्ता को कायम रखते हुए स्वीकार किया। नतीजा यह है कि आज भी उनके ग्राहक सुबह-शाम खिंचे चले आते हैं। कुछ तो सुबह पूड़ी-सब्जी व जलेबी और शाम को समोसा घर वालों के लिए बंधवा कर भी ले जाते हैं।

आपको यहां का एक्सपीरियंस इतना लाजवाब लगेगा कि आपको यह पूरी तरह वैल्यू फॉर मनी लगेगी।

आपके अपने देशी स्वाद का वो स्थान जो आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास दिलायेगा ।साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट भोजन का आंनद उठा सकते है। यहां इनमें जो मसाले डाले जाते है, उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा।यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है।

विशेषता: देशी घी से निर्मित पूड़ी-कचौड़ी , सूखे आलू, कददू बेंगन सब्जी, आलू टम आटर, रायता, देशी घी जलेबी

#Famous Sweets #Imarti #Balusahi #Chandrakala #Kaju Barfi #Mewa Sweets

तो एक बार यहाँ का विजिट करके स्वाद के अनूठे संगम का जरूर अनुभव करें।

Shri Ram Rd, Aminabad, Lucknow, Uttar Pradesh 226018 (+91, 8881794949)