September 19, 2024

कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को 21 उम्मीदवारों की सातवीं और आखिरी सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में सबसे प्रमुख नाम कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल का है. शांति धारीवाल को एक बार फिर से कोटा उत्तर विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है.  वहीं, झालरपाटन से वसुंधरा राजे के खिलाफ नए चेहरा रामलाल चौहान को मैदान पर उतारा है. कांग्रेस ने 200 सीटों में से 199 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए गए हैं. भरतपुर की सीट राष्ट्रीय लोकदल के लिए छोड़ दी है.  

कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के मुताबिक, धारीवाल को कोटा उत्तर और राजस्थान सरकार की मंत्री जाहिदा खान को कामा से टिकट दिया गया है. शांति धारीवाल के टिकट को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी. पार्टी ने राज्य सरकार के अन्य मंत्री महेश जोशी का टिकट शनिवार को काट दिया था. कांग्रेस ने नागौर विधानसभा क्षेत्र से हरेंद्र मिर्धा को उम्मीदवार बनाया है। वह इस सीट पर भाजपा की उम्मीदवार और मिर्धा परिवार की एक अन्य सदस्य ज्योति मिर्धा को चुनौती देंगे.  ज्योति मिर्धा कुछ सप्ताह पहले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई थीं.

रविवार के दिन कांग्रेस में कर्नल सोनाराम, प्रशांत परमार और मनीषा गुर्जर शामिल हुए थे. तीनों को ही इस लिस्ट में टिकट मिला है. सोनाराम चौधरी गुढा मलानी से चुनाव लड़ेंगे. प्रशांत परमार बाड़ी, मनीषा गुर्जर खेत्री से चुनाव लड़ेंगे.  शाहपुरा (भीलवाड़ा), पीपलदा (कोटा), रामगंज मंडी (कोटा) से नए प्रत्याशियों को टिकट दिए गए हैं. इसके अलावा खेतड़ी (झुंझुनूं), धोद (सीकर), झोटवाड़ा (जयपुर), बाड़ी (धौलापुर), टोडाभीम (करौली), नागौर, खींवसर, सुमेरपुर, गुड़ामालानी से भी नए प्रत्याशियों को टिकट मिले हैं.