September 23, 2024

भारत में हर एक प्रदेश की अपनी अलग ही डिश होती है. इसी तरह ही साउथ की डिश डोसा है. ऐसा कोई नहीं होगा जो इसे खाता ना हो या जिसने खाया ना हो. ऐसा नहीं है कि साउथ की फेमस डिश केवल साउथ में ही मिले. आपके क्षेत्र में भी मिलती होगी. मगर स्वाद सबसे ज्यादा मायने रखता है.

तो चलिए जानते हैं विद्याधर नगर जयपुर में बेहतरीन जायके के लिए “मशहूर “ बालाजी साउथ इंडियन” के बारे में…

आज हम आपको विद्याधर नगर जयपुर के उस फेमस साऊथ इंडियन फ़ूड प्वाइंट वाले के बारे में बताने जा रहे है जो किसी पहचान का मोहताज नहीं।यहां लगने वाली भीड़ को देख लोग चौक जाते है।काम कोई छोटा या बड़ा नहीं होता, अगर इंसान ठान ले तो अपने जूनून को व्यवसाय का रूप देकर अपनी किश्मत को बदला जा सकता है।

जयपुर में अन्ना डोसा के नाम से मशहूर “बालाजी साउथ इंडियन “ की दुकान पर डोसा खाने वालों की लाइन लगी रहती है.

अन्ना डोसा के मालिक पाल अन्ना बताते हैं कि वह 15 वर्ष पहले अपने गाँव से आकर जयपुर में अपना स्टार्टअप शुरू किया था. धीरे-धीरे इनके डोसे के दीवाने बढ़ते गए और लोग यहां आकर खाने के साथ-साथ परिवार के लिए पैक भी कराकर ले जाने लगे.

पाल अन्ना बताते हैं कि वह अपनी अन्ना डोसा “बालाजी साउथ इंडियन ” की दुकान पर ग्राहकों के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए काफी तरह के डोसा की वैरायटी तैयार करते हैं. जिनमें मसाला डोसा, बटर मसाला डोसा, बटर पनीर डोसा काफी ज्यादा डिमांड में रहता है. जिसका स्वाद अलग ही रहता है.

एक बार खाया तो फिर लौट कर जरूर आएंगे

विद्याधर नगर जयपुर में साउथ इंडियन डिश का मजा लेने के लिए यहां के लोग तैयार रहते हैं. वह कभी रेस्टोरेंट या फिर अन्य स्ट्रीट फूड की दुकान पर खाते हुए दिख जाएंगे. मगर अन्ना का डोसा जिसने भी एक बार खाया वह लौट कर जरूर आया. इसके पीछे की वजह डोसे में पड़ने वाला मसाला है.

ग्राहकों की बन गई है पहली पसंद

विद्याधर नगर,नेशनल हैंडलूम जयपुर में साउथ इंडियन डिश डोसा के दीवानों की कमी नहीं है. इसी तरह हमने वहाँ कुछ ग्राहकों से बात की जो वहाँ काफी आया करते हैं. वह बताते हैं कि उन्होंने हर जगह डोसा खाया है. मगर अन्ना के डोसा का स्वाद कहीं नहीं मिला, इसीलिए डोसा के मामले में पहली पसंद अन्ना का डोसा ही है.