September 23, 2024

अजमेर मण्डल के 15 रेल्वेस्टेशनो मे चयनित विजयनगर स्टेशन पर होगा 15.24 करोड की राशि से पुनर्विकास

सांसद चौधरी ने देश के प्रधानमंत्री एंव रेल मंत्री का जताया आभार।

06 अगस्त को प्रातः 11.00 बजे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी करेंगें वर्चुअल शिलान्यास

सांसद चौधरी सहित भाजपा के जनप्रतिनिधि, कार्यकर्ता एंव पदाधिकारी विजयनगर स्टेशन पर आयोज्य वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम में रहेंगें उपस्थित।

बिजयनगर: (अनिल सेन) अजमेर सांसद श्री भागीरथ चौधरी की संसदीय कार्यो में सक्रियता एंव क्षेत्र की जन समस्याओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण के परिणामस्वरूप रेल मंत्रालय भारत सरकार ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत अजमेर संसदीय क्षेत्र के विजयनगर रेल्वे स्टेशन को योजना में सम्मिलित कर स्टेशन पर विभिन्न पुनर्विकास कार्यो हेतु 15.24 रू. की राशि स्वीकृत की है ।

सांसद श्री चौधरी ने विजयनगर रेल्वे स्टेशन को उक्त योजना में सम्मिलित करने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एंव रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव का आभार जताते हुये कहा कि उक्त योजना के तहत देश के 500 रेल्वे स्टेशनो में से राजस्थान राज्य के 82 रेल्वे स्टेशनो को सम्मिलित किया गया है जिसमें अजमेर रेल मण्डल के 15 रेल्वे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं एंव विभिन्न विकास कार्य होंगे ।

इस योजनान्तर्गत विजयनगर रेल्वे स्टेशन पर नई स्टेशन बिल्डिंग का निर्माण, प्रवेश एंव निकास द्वार का पृथक-पृथक निर्माण , दो पहिया, चार पहिया एंव टेम्पू की अलग-अलग पार्किंग निर्माण, यात्रियों को छोडने एंव लेने के लिये पोर्च निर्माण, नया प्रवेश हॉल निर्माण, पुरूष एंव महिलाओ का अलग-अलग प्रतिक्षालय निर्माण, दोनो प्लेटफार्म 02 लिफ्ट की स्थापना, नये प्लेटफार्म पर छायादार शेड निर्माण, दोनो प्लेटफार्मो पर बेहतर यात्री सूचना प्रणाली की स्थापना , विकलागांे के साथ-साथ रेल यात्रियों हेतु नवीन शौचालय एंव मुत्रालय का निर्माण, स्टेशन पर नवीन फर्नीचर निर्माण एंव 12 मीटर का फुट ऑवरब्रिज निर्माण कार्य सहित अन्य रेल यात्री सुविधाओं का समुचित विस्तार कार्य होंगे जिससे निश्चित ही स्थानिय रेल यात्रियों एंव आमजन को समग्र रेल सुविधाओें का अधिकाधिक लाभ मिलेंगा ।

प्रथम चरण में उक्त योजना के तहत चयनित देश के सभी 500 रेल्वे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यो का शिलान्यास एंव लोकापर्ण देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी के मुख्य आतिथ्य में 6 अगस्त 2023 रविवार को प्रातः 11.00 बजे आयोज्य वर्चुअल समारोह मे किया जायेगा । जिसमें विजयनगर रेल्वे स्टेशन पर आयोज्य समारोह कार्यक्रम में सांसद श्री भागीरथ चौधरी, एंव भाजपा संगठन के समस्त पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि, कार्यकर्ता एंव आमजन के साथ-साथ अजमेर रेल मण्डल प्रंबधक सहित रेल्वे उच्चाधिकारीगण उपस्थित रहेंगें।

ज्ञात रहे कि सांसद श्री चौधरी गत 04 वर्षो से अजमेर संसदीय क्षेत्र के समुचित रेल सुविधाओं के विस्तार एंव विकास कार्यो को दृष्टिगत रखते हुये समय -समय पर आमजन की मांग को विभिन्न संसदीय सत्रों में पूरजोर तरीके से उठाया जिसमें अजमेर, किशनगढ, विजयनगर, नसीराबाद, बान्दनवाडा, मदार, दौराई एंव पुष्कर आदि रेल्वे स्टेशनों के समुचित भौतिक विकास एंव ट्रेनों के ठहराव के विषय पर संसद में प्रक्रिया तथा कार्य संचालन नियमों के नियम 34 के अन्तर्गत तारांकित प्रश्न के माध्यम से गत संसद सत्रो में केन्द्रसरकार एंव रेल मंत्रालय का ध्यानार्कषण भी किया है जिसका ही परिणाम है कि आज विजयनगर रेल्वे स्टेशन को अमृत योजना मे सम्मिलित किया गया है।उपरोक्त जानकारी आशीष सांड जिला कोषाध्यक्ष भाजपा अजमेर देहात ने दी ।