September 23, 2024

नागौर/रियाँबड़ी (पवन सागर )

राजस्थान के नागौर जिले में रियांबड़ी उपखण्ड मुख्यालय के उपखण्ड कार्यालय पर दस गांवों के किसानों ने उपखण्ड के ग्राम आलनियावास स्टेट हाईव 102 के लूणी नदी बहाव क्षेत्र के नालों को खोलाने की मांग को लेकर सैकड़ों किसानों ने प्रशिक्षु उपखण्ड अधिकारी रवि कुमार मीणा को किसानों के हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में किसानों ने मांग की है कि अजमेर व पीसांगन के बांधों से करीब डेढ़ दशक के बाद लूणी नदी क्षेत्र में बारिश के पानी की आवक हुई है. 

ग्राम आलनियावास की रपट पर बहाव क्षेत्र में बने नालों को खोलने की मांग की है जिससे बारिश का पानी लूणी नदी क्षेत्र के अन्य गांवों तक पहुंच सके और किसानों के खेतों के कुओं का जलस्तर बढ़ सके. प्रशिक्षु उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार महेश कुमार शेषमा, पादुकलां थानाधिकारी रिछपाल सिंह, थांवला थानाधिकारी हीरालाल, स्टेट हाईवे सड़क प्रोजेक्ट हेड मैनेजर हर्मेन्द्र सिंह गौड़ ने ग्राम आलनियावास रपट पहुंचकर मौका मुआयना किया. 

प्रशासन और किसानों में बहाव क्षेत्र को खोलने को लेकर चर्चा भी हुई. लेकिल किसानों की मांगो को लेकर बात नहीं बनी. उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के सामने किसान अनिश्चित कालीन धरने पर बैठ गए. किसानों की मांगो को लेकर व्यापार संघ ने भी धरने का समर्थन दिया.