September 23, 2024

नागौर-(पवन सागर)रियाबड़ी में प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया से जुडे़ सभी पत्रकारों की बैठक आयोजित कर रियां बड़ी उपखंड क्षेत्र के इंडियन फैडरेशन वर्किंग आॅ फ जर्नलिस्ट् रियांबड़ी उपखंड इकाई (नागौर) की बैठक में नागौर जिला अध्यक्ष रामेश्वरलाल सोनी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया।

जिसमें प्रदेश अध्यक्ष श्री उपेंद्र सिंह राठौड़ की सहमति से निर्णय लेते हुए इंडियन फैडरेशन वर्किंग ऑफ जर्नलिस्ट ( आईएफडब्ल्यूजे ) उपखंड कार्यकारिणी का गठन किया गया।

जिसमें सर्वसम्मति से उपखंड रियां बड़ी के अध्यक्ष नितिन सिंह थांवला, उपाध्यक्ष राजाराम पटेल जसनगर, उपाध्यक्ष पवन सागर रियां बड़ी, संरक्षक प्रेम सिंह आलनियावास, महासचिव इलियास खान रिया बड़ी, सचिव वासुदेव सोनी, भंवर सिंह, सह सचिव राजेंद्र राठी, कोषाध्यक्ष लोकपाल सिंह भंडारी, मुरलीधर सोनी, मीडिया प्रभारी राकेश पंडित पादू, लुकमान शाह नरसिंह बासनी, सह मीडिया प्रभारी जेपी उपाध्याय, कार्यकारिणी सदस्य राकेश सेन, जसराज सैनी आलनियावास, दीपेंद्र सिंह पादू, मनीष कुमार सांखला जसनगर, रुपेश जाटावास, मधुसूदन उपाध्याय थांवला, रूपाराम गोदारा जाटावास, मुरलीधर सोनी, मनीष सोनी, राकेश शर्मा, दीपक सिंह राठौड़ थांवला, नागौर जिला महासचिव रतन सिंह राठौड़ सूरयास आदि को सदस्य बनाये गए।

इस कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ पत्रकार राम किशोर तिवारी को जिला कार्यकारिणी में सम्मिलित करने के लिए सहमति बनाई गई तथा आईएफडब्ल्यूजे संगठन के सदस्य जोड़े गए एवं उपखंड क्षेत्रों के सभी पत्रकारों के परिचय किया गया एवं कार्ड बनाने पर चर्चा की गई ।
1-नागौर जिला अध्यक्ष रामेश्वरलाल सोनी ने कहा वर्तमान में यह पंक्ति चरितार्थ साबित हो रही है कि संघे शक्ति कलियुगे, ऐसे में सभी को एकजुट होकर साथ रहना होगा और अपने हितों के लिए संघर्ष करना होगा। लोकतंत्र को जिंदा रखने के लिए पत्रकारों की रक्षा कराने का दायित्व सरकार का होना चाहिए भारत में आदि काल से मातृ शक्ति को बड़ा माना गया है देवताओं ने भी जगत की रक्षा के लिए असुरों से विजय प्राप्त करने के लिए शक्ति का आवाहन किया ।
2-रियां बड़ी उपखंड अध्यक्ष नितिन सिंह ने सभी पत्रकारों को एकजुट होकर पत्रकारिता करने की बात कही वही पत्रकारों के हितों के लिए अगर कोई प्रदेश तक किसी भी कार्य में अगर परेशानी आती हो तो मुझे अवगत कराने की भी बात कही वही आईएफडब्ल्यूजे बहुत बड़ा संगठन है जो हर समय पत्रकारों के लिए समय-समय पर तत्पर रहते हुए पत्रकारों के हितों में काम करता आया है । वर्तमान परिपेछ में पत्रकारिता जगत में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में पत्रकारों को अपने हितों के रक्षा के लिए आईएफडब्ल्यूजे जेसे संघठन की आवश्यकता हैं। लोकतंत्र को जिंदा रखने के लिए पत्रकारों की रक्षा कराने का दायित्व सरकार का होना चाहिए।
3 रियां बड़ी उपखंड उपाध्यक्ष राजाराम पटेल ने कहा कि हितों की रक्षा के लिए सभी पत्रकारों को संगठित होना होगा। मीडिया के साथियों के साथ जहां कहीं भी गलत व्यवहार होता हैं उसका सभी को मिलकर मुकाबला करना होगा। सेवा के क्षेत्र में सम्मानित पत्रकारों ने कहा कि पत्रकारिता के माध्यम में समाज के वंचित वर्गों एवं असहाय लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाकर उनके विकास में योगदान दिया जा सकता हैं।
पॉजिटिव पत्रकारिता से ही वर्तमान युग में भाईचारे एवं राष्ट्रवाद की भावना का विकास संभव हैं। मीडिया के जुडे साथियों के साथ दायित्व निर्वहन के दौरान होने वाली घटनाओं के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा।