September 23, 2024

समाज सेवा करने की कोई उम्र नहीं होती। अगर इंसान के अंदर समाजसेवा कर जज्बा हो तो वह किसी भी उम्र में समाज सेवा कर सकता है।अपना लक्ष्य बना कर जरूरतमंद लोगों की मदद करना एक मिशन के रूप में जब कार्य किया जाता है तो उसे सफलता की ओर निरंतर आगे बढ़ता है। ऐसा मानना है एक समाजसेवी सुनिल कावड़िया का! दूसरों की पीड़ा देखकर उनकी मदद करना और निरंतर उनके बीच में जाकर समस्याओं को सुनना इस समाजसेवी का मकसद बन गया है।

समाजसेवी सुनिल कावड़िया का कहना था कि समाज के लिए कुछ अच्छा करने का जज्बा हर किसी में होना चाहिए। जो लोग समाज सेवा करते हैं वह सदैव प्रसन्न रहते हैं। उनका नाम होता है। समाज सेवा का दूसरा बड़ा लाभ यह है कि इससे पुण्य की प्राप्ति होती है। जीवन में पैसा रुपया कुछ साथ नहीं जाता बल्कि व्यक्ति द्वारा किये गये नेक कार्य ही साथ जाते हैं। दुनियां में नहीं रहने के बाद भी लोग उनको याद करते हैं। हमेशा याद रखो कि समाज में जो लोग परेशान हैं उनकी मदद करो तो आत्मिक सुख का अनुभव होगा। पिता के कहे हुए शब्द आज भी याद हैं। उनके दिखाये रास्ते पर चलने का प्रयास करता हूं।

इस मौके पर तहलका डॉट न्यूज ने युवा समाजसेवी कावड़िया को सम्मान देने के लिए उनकी कहानी को सामने लाने का प्रयास किया, जो अपनी पूरी ताकत-शक्ति के साथ जोश-जुनून से समाजसेवा में लगे हैं। बिना किसी सम्मान की चाहत के यह रोजाना सुबह समाज हित के लिए निकलते हैं। ऐसे युवाओं से हर किसी को प्रेरणा लेनी चाहिए।

समाजसेवा के कार्य करते हुए कावड़िया ने अब तक 600 से ज्यादा जरूरतमंद लोगों के निशुल्क नैत्र ऑपरेशन करवा चुके है साथ ही जरूरतमंद के परिवार में मृत्यु होने पर सहायता राशि भी दी जाती रही है।सामाजिक सरोकार के कार्यों को देखते हुए भास्कर समुह ने पुरे राजस्थान से भामाशाह कावडीया को सम्मानित करवाने का बेडा उठाया।

आपको बता दें दैनिक भास्कर समुह के 25 वे स्थापना दिवस के उपलक्ष पर प्राइड ऑफ़ राजस्थान कार्यक्रम के दौरान भामाशाह सुनील कावड़िया को अजमेर जिले के पडांगा ग्राम पंचायत में अपने बुते पर जो विकास करवाया आज पर्यटन स्थल के रूप मे पहचाना जाने लगा है। इस उपलक्ष में उनके लिए मुख्यमंत्री ने शुभकामनायें प्रकट की और साथ ही सी एम आर मे मीटिंग हेतु आश्वासन भी दिया।

तहलका डॉट न्यूज