September 23, 2024

जयपुर: राजधानी के एसएमएस अस्पताल में हुए आंखों के ऑपरेशन के बाद 15 मरीजों के स्यूडोमोनास इंफेक्शन की शिकायत आई है. इंफेक्शन से मरीजों की आंखों में धुंधलापन, सूजन और आंखें लाल होने की शिकायत मिली है. इस पर अस्पताल प्रशासन की ओर से सोमवार तक इलेक्टिव सर्जरी पर रोक लगाते हुए जांच कमेटी बनाई गई है.

स्यूडोमोनास इंफेक्शन डिटेक्ट हुआ : प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल सवाई मानसिंह में बीते 7 दिनों में आंखों के करीब 70 ऑपरेशन हुए. इनमें से करीब 15 मरीजों के इंफेक्शन की शिकायत मिलने के बाद अब चरक भवन में सोमवार तक ऑपरेशन थिएटर को बंद कर दिया गया है. साथ ही वहां मौजूद सभी मशीन, इक्विपमेंट और दवाइयों की भी जांच करवाई जा रही है. एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा ने बताया कि पीड़ित मरीजों की शुरुआती जांच में स्यूडोमोनास इंफेक्शन डिटेक्ट हुआ है.

सैंपल की जांच करवाई जा रही :मामले की जांच के लिए कमेटी बनाई गई है. इस कमेटी में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. गौरव शर्मा, माइक्रो बायोलॉजी के सीनियर प्रोफेसर डॉ. अरुण व्यास, ईएनटी के सीनियर प्रोफेसर डॉ. मोहनीश ग्रोवर, नेत्र रोग विभाग के एचओडी डॉ. पंकज शर्मा और सीनियर नर्सिंग ऑफिसर अनिल गर्ग को शामिल किया गया है. इसके साथ ही वर्तमान में ऑपरेशन थिएटर में जितनी भी दवाइयां मौजूद थी, उनके बैच को सील कर दिया गया है और सैंपल की जांच करवाई जा रही है.

मरीजों के लिए ओपीडी जारी :इसके अलावा ऑपरेशन थिएटर के माइक्रोस्कोप लेंस और दूसरे इक्विपमेंट की जांच करवाई जा रही है, ताकि इंफेक्शन फैलने के कारणों का पता लगाया जा सके. डॉ. अचल ने स्पष्ट किया कि फिलहाल चरक भवन में सोमवार तक कोई ऑपरेशन नहीं होगा. यदि कोई इमरजेंसी केस आता है, तो उसके लिए दूसरे ऑपरेशन थिएटर की व्यवस्था की गई है, हालांकि यहां मरीजों के लिए ओपीडी जारी रहेगा.