September 23, 2024

जयपुर- झोटवाड़ा, श्याम पुरी, जयपुर नगर निगम, ग्रेटर वार्ड 36 में शहीद मेजर आलोक माथुर स्कूल के पास श्री छत्रपति शिवाजी गृह निर्माण सहकारी समिति जयपुर द्वारा भूखंडों के साथ कॉलोनी वासियों के उपयोग के लिए पार्क के लिए भी स्थान छोड़ा गया था।

श्यामपुरी विकास समिति द्वारा इस जगह पर तारबंदी करके हरे-भरे पौधे एवं घास लगाकर पार्क को विकसित किया जिसमें महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग घूम फिर सके।
लेकिन ग्रेटर वार्ड 36 के पार्षद शेर सिंह धाकड़ यहां पार्षद कार्यालय बनाने के लिए आमदा है।

पार्षद के द्वारा तहसीलदार को एक पत्र लिखकर हरे भरे पेड़ों को स्थानांतरित करने बाबत पत्र लिखा तहसीलदार महोदय द्वारा दिनांक 28-10-2022 को पेड़ जहां पर स्थित है उस स्थान के स्वामित्व के संबंध में जांच कर अवगत कराने एवं उसके संबंध में मौके पर किसी भी प्रकार का कोई वाद-विवाद किसी भी न्यायालय में स्थगन आदि विचाराधीन है अथवा नहीं बाबत रिपोर्ट प्रेषित करें तथा प्रार्थी से इस संबंध में शपथपत्र लिया जा कर इस कार्यालय को प्रेषित करें यदि पेड़ कटवाया जाना आवश्यक है तो कटवाये जाने का औचित्य पूर्ण कारण एवं स्पष्ट अभिशषाऺ पता कर कटवाए जाने वाले पेड़ों की एवज में संबंधित से पांच गुना पेड उपयुक्त स्थान पर लगवा कर उनके जीवित होने के प्रमाण के साथ उसकी रिपोर्ट प्रेषित कराने के संबंध में लिखा।

कॉलोनी वासियों का कहना है कि सभी कॉलोनी वासियों ने इस पार्क को विकसित करने में अपनी सेवाएं दी पार्क के बिल्कुल पास में आलोक माथुर स्कूल का भवन है प्रतियोगिता परीक्षा के समय अभिभावक इस पार्क में बैठकर समय व्यतीत करते हैं।

पार्षद द्वारा कार्यालय बनाने के खिलाफ एसीजे सी यू एम एम एम 1 केस नंबर 1012/ 2021 में मामला दर्ज करवाया गया मामला कोर्ट में विचाराधीन है। उसके बावजूद पार्षद महोदय यहां कार्यालय बनाने के लिए पार्क को उजाड़ने पर आमदा है जिसका कॉलोनी वासी पुरजोर विरोध करते हैं। उनका कहना है कि वार्ड 36 में कई जगह खाली जमीन पड़ी हुई है वहां पर कार्यालय बनाया जा सकता है हरे भरे पार्क को उजाड़ कर कार्यालय बनाने का कोई औचित्य नहीं है।
हाई कोर्ट का एक निर्णय जस्टिस वर्मा बनाम स्टेट ऑफ राजस्थान में आदेशित किया गया है कि भारत का संविधान अनुच्छेद 21 पर्यावरण हरित पट्टी का पोषण और पुनर्स्थापना निर्देशित किया गया है कि पार्क व हरित क्षेत्रों पर न अतिक्रमण किया जाए और न किसी अन्य प्रयोजन में उपयोग किया जाए।