September 24, 2024

राजस्थान माली महासभा एवं समाज के अन्य सभी संगठनों के संयुक्त तत्वावधान में राजस्थान प्रदेश के माली सैनी, कुशवाह समाज का विशाल महासंगम विद्याधर नगर जयपुर में आज 4 जून को प्रात: 10:00 बजे से होगा.

मीडिया से बातचीत में कैलाश चंद सैनी (श्री अमरनाथ सेवा मंडल) ने बताया कि माली महासंगम का आयोजन 4 जून को विद्याधर नगर में होगा. इस महासंगम में प्रदेशभर से लाखों की संख्या में समाज के लोग शामिल होंगे. बीते कई दिनों से समाज के विभिन्न संगठनों व संस्थाओं की ओर से जिले भर में माली समाज को न्योता देने का कार्य किया जा रहा है. साथ ही बताया कि समाज की महिलाओं को भी ज्यादा से ज्यादा महासंगम में ले जाने का संकल्प लिया गया है.

वही कैलाश चंद सैनी ने कहा कि माली समाज की 5 सूत्रीय मांगों का जिक्र करते हुए कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले एवं सावित्री बाई फुले द्वारा समाज सुधार, शैक्षिक सुधार, एवं तत्कालीन सामाजिक कुरीतियां को दूर करने के लिए किए गए कार्यों के लिए उन्हें भारत रत्न दिया जाए. सावित्रीबाई फुले द्वारा महिला शिक्षा एवं महिला सशक्तिकरण के लिए किए गए कार्यों को देखते हुए 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाए. इसके लिए विद्यालयों में फुले दंपति से संबंधित कहानी को पढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए. नए संसद भवन में पुरानी संसद भवन की भांति महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा लगाया जाना चाहिए.

कैलाश चंद सैनी ने बताया कि सैनी, माली, कुशवाहा, शाक्य, मौर्य समाज की आर्थिक एवं सामाजिक पिछड़ापन को देखते हुए 12 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाए.

तहलका डॉट न्यूज