September 24, 2024

जयपुर की विद्याधर नगर स्टेडियम में प्रजापत समाज महाकुंभ 28 मई को आयोजित होने जा रही है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा भीड़ जुटाकर प्रजापत समाज अपनी ताकत दिखाऐगा ।

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रेरित करने की रणनीति बनाई गई एवं जयपुर जाने के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई।

बाबूलाल तुनगरीया (सिरसली वाले) अध्यक्ष प्रजापति विकास समिति दादर डुंगर ने बताया की आगामी 28 मई को जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में प्रजापति महाकुंभ के आयोजन में बड़ी संख्या में सम्मिलित होने का निर्णय लिया गया है जिसमे राजनीतिक सामाजिक, आर्थिक उत्थान सहित अन्य मांगे सरकार व राजनैतिक दलों के समक्ष रखी जाएगी।

बाबूलाल तुनगरीया (सिरसली वाले) अध्यक्ष प्रजापति विकास समिति दादर डुंगर ने बताया कि समाज की गिनती हर ढाणी-ढाणी, गांव-गांव, शहर, कस्बे में है। अब तक प्रजापति समाज के व्यक्ति को माटीकला बोर्ड का चैयरमैन नहीं बनाया।

यह है मुख्य मांगे

दे माटी कला बोर्ड का गठन देवनारायण बोर्ड की तर्ज पर करने, ओबीसी गजट नोटिफिकेशन में कुम्हार प्रजापति समाज के साथ जुड़े हुए कुमावत एवं सुआरा नाम को हटाने, आबादी के अनुपात में सात प्रतिशत आरक्षण प्रजापति समाज को देने सहित अन्य मांगे की जाएगी। पदाधिकारियों ने कहा कि राजस्थान में कुम्हार प्रजापति समाज की जनसंख्या करीब नौ प्रतिशत से ज्यादा है। कुम्हार प्रजापति समाज बहुसंख्यक में नौ प्रतिशत प्रतिनिधित्व के हिसाब से 20 टिकिट विधानसभा व दो टिकिट लोकसभा में देने, यादे माता एवं महाराजा दक्ष प्रजापति के जन्मउत्सवों पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने सहित अन्य मांगे रखी जाएगी।