September 24, 2024

17 अप्रैल तक जमा होगी धरोहर राशि, नये संवेदक कर सकते हैं आवेदन

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

कस्बे के अग्रसेन तिराहे स्थित नगर पालिका कोटपूतली के पूराने भवन व बेशकीमती भूखंड की प्रस्तावित खुली नीलामी आगामी 18 अप्रैल मंगलवार को की जायेगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व में पालिका भवन की नीलामी 15 मार्च को होनी थी, लेकिन जिला कलक्टर द्वारा शीतलाष्टमी का अवकाश घोषित किये जाने के बाद 22 मार्च को नीलामी प्रस्तावित की गई थी, लेकिन उस दिन भी राजकीय अवकाश के चलते नीलामी को स्थगित कर दिया गया। जिसके बाद 11 अप्रैल की तारिख प्रस्तावित थी इस दिन भी ज्योतिबा फूले जयंती पर सार्वजनिक अवकाश के चलते नीलामी प्रक्रिया स्थगित कर दी गई।

अन्तत: 18 अप्रैल को भवन की नीलामी की जायेगी। नीलामी प्रक्रिया अब 18 अप्रैल मंगलवार को नगर परिषद कार्यालय में दोपहर 12.15 बजे से 02.30 बजे तक की जायेगी। वहीं नीलामी में बोली के लिए आवेदन व धरोहर राशि 17 अप्रैल शाम 04 बजे तक नगर परिषद कार्यालय में जमा किये जा सकेगें। इसके लिए पूर्व में चार संवेदको द्वारा किये गये आवेदनों को नीलामी प्रक्रिया में रखा गया है। साथ ही नये संवेदको को भी आमंत्रित किया गया है।

आयुक्त फतेह सिंह मीणा ने बताया कि अग्रसेन तिराहे के पास स्थित 940.80 वर्ग मीटर भूखंड के लिए आरक्षित दर 55 हजार 670 रुपए प्रति वर्ग मीटर रखी गई है। प्रारम्भिक नीलामी दर प्रति वर्ग मीटर में 2 लाख 12 हजार 300 रूपये होगी। जबकि धरोहर राशि 39 लाख 94 हजार 637 रूपये रखी गई है। बोली में आवेदन के लिए पंजीयन शुल्क 20 हजार रूपये निर्धारित किया गया है। नीलामी 99 वर्षिय लीज होल्ड के आधार पर व्यावसायिक भूखण्ड के रूप में की जायेगी। उक्त नगर पालिका भवन की नीलामी कस्बे में कौतुहल का विषय भी बनी हुई है क्योंकि यह व्यावसायिक दृष्टि से बेहद प्राईम लोकेशन पर स्थित है। कोटपूतली के जिला बनने के बाद उक्त भूखण्ड की नीलामी में अच्छी किमत मिलने की सम्भावना है।

पूर्व में भी लग चुकी है बोली :- उक्त भवन की पूर्व में विगत 14 दिसम्बर 2022 को हुई नीलामी में अन्तिम बोली लगाकर कस्बे के मौहल्ला बुचाहेड़ा निवासी मुकेश सराधना व मोहनपुरा निवासी इंजी. सुभाष घोघड़ द्वारा महज एक रूपये के अन्तर से प्रति वर्ग मीटर 04 लाख 42 हजार 01 रूपये में खरीदा गया था। जिसमें उक्त 940.80 वर्ग मीटर भूखण्ड को कुल 41 करोड़ 58 लाख 34 हजार 541 रूपये में नीलाम किया गया था। नगर परिषद द्वारा न्यूनतम 03 करोड़ 56 लाख रुपए से नीलामी शुरू की गई थी। वहीं 01 रूपए के अंतर से दूसरी कम बोली 4 लाख 42 हजार रूपए वर्ग मीटर विक्रम सिंह यादव (विक्रम एन्टरप्राईजेज) द्वारा लगाई गई थी।

जबकि तीसरी बोली मदन लाल गुप्ता के द्वारा लगाई गई थी। लगभग 42 करोड़ रूपयों की रिकॉर्ड नीलामी कोटपूतली से लेकर जयपुर तक चर्चा का विषय रही थी। लेकिन तय समय में बोली राशि जमा नहीं करवाये जाने पर नीलामी को निरस्त कर दिया गया था। अब नगर परिषद द्वारा पुन: इसकी नीलामी की स्वीकृति के लिए जिला कलेक्टर से पुन: अनुमति ली गई है। इस बार नीलामी को असफल करने के प्रयास ना हो इसके चलते धरोहर राशि को बढ़ाते हुए 39 लाख 94 हजार 637 रूपये रखा गया है।

पार्किंग या दुकानें बनाने की भी हो रही माँग :- उल्लेखनीय है कि कस्बे के अग्रसेन तिराहे पर स्थित नगर पालिका का पुराना भवन वर्तमान में अनुपयोगी पड़ा हुआ है। नगर परिषद कार्यालय वर्तमान में बस स्टैंड के समीप 3 मंजिला भवन में संचालित है। ऐसे में नगर परिषद ने इसे बेचने का निर्णय लेते हुए जिला कलेक्टर से अनुमति के बाद पुन: नीलामी की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है। उक्त भूखंड व्यावसायिक दृष्टि से प्राईम लोकेशन पर है।

वहीं दुसरी ओर इस सम्बंध में स्थानीय व्यापारियों का यह भी कहना है कि उक्त भवन का इस्तेमाल बाजारों के चौड़ा किये जाने के बाद परिषद् द्वारा पार्किंग के लिए किया जाना चाहिये या फिर ऐसे व्यापारियों के लिए दुकानें बनाई जानी चाहिये, जिनकी दुकानें बाजारों को चौड़ा करने के दौरान तोड़ दी गई है।

उक्त भवन में वर्ष 2017 तक पालिका कार्यालय संचालित रहा था। जिसमें वर्ष 1954 से ही यहाँ की नगर पालिका मण्डल का संचालन किया गया। वर्ष 2017 में तत्कालीन चैयरमैन एड. महेन्द्र सैनी द्वारा यह भवन छोड़ दिया गया था। वर्तमान में नगर परिषद् बन चुकी नगर पालिका को बस स्टैण्ड के पास नवनिर्मित भवन में स्थानान्तरित किया गया था।