March 29, 2024

कोटपूतली को जिला बनाने पर क्षेत्रीय विधायक व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव का जगह-जगह ऐतिहासिक स्वागत

कहा :- जनता के विश्वास को कभी टुटने नहीं देगें, कोटपूतली का भविष्य सवर्णिम, विकास के नये किर्तिमान स्थापित होगें

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुक्रवार को विधानसभा में वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान बजट सत्र के अन्तिम दिन ऐतिहासिक फैसला लेते हुए कोटपूतली समेत प्रदेश में 19 नये जिले गठित किये है। कोटपूतली को जिला बनाये जाने से क्षेत्र में अपार जोश, हर्ष व उत्साह का माहौल है। उल्लेखनीय है कि कोटपूतली को जिला बनाये जाने के लिए आजादी के बाद से ही संघर्ष का दौर जारी था। लगभग 75 वर्ष पूरानी सबसे बड़ी माँग के पुरा होने से कोटपूतली समेत प्रस्तावित जिले में आने वाले लोग बेहद राहत महसुस कर रहे है।

वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान भी तत्कालीन विधायक राजेन्द्र सिंह यादव ने चुनाव जीतने पर कोटपूतली को जिला बनाने का वादा किया था। जिस पर वे अक्षरश: खरे उतरे है। यही नहीं चुनाव जीतने के बाद गहलोत सरकार में गृह राज्य, उच्च शिक्षा जैसे बड़े मंत्रालयों का कार्यभार सम्भालने वाले राजेन्द्र सिंह यादव ने क्षेत्र में विकास के नये किर्तिमान भी स्थापित किये है। जिससे जिला निर्माण का सेहरा राज्यमंत्री यादव के सिर बंधा है।

शनिवार को कोटपूतली के जिला बनने के बाद राजधानी जयपुर से यहाँ राज्यमंत्री यादव का काफिला एक भव्य जुलूस के रूप में पहुँचा। नवगठित जिले की सीमा में प्रवेश करते ही उनका जगह-जगह कार्यकर्ताओं, जनप्रतिनिधियों व क्षेत्रवासियों ने ऐतिहासिक स्वागत किया। यादव का पावटा में सामाजिक कार्यकर्ता नित्येन्द्र मानव के नेतृत्व में स्वागत हुआ। वहीं भुरी भड़ाज व ललाना मोड़ पर पूर्व सरपंच रामजीलाल स्वामी व सुभाष स्वामी के नेतृत्व में स्वागत किया गया। इसके अलावा विभिन्न गाँवों के स्टैण्डों पर भी राज्यमंत्री का जोरदार स्वागत हुआ।

कोटपूतली पहुँचने पर पूतली कट पर पार्षद तारा पूतली के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। जिसके बाद पंचायत समिति, न्यायालय परिसर, पूरानी नगर पालिका मोड़ के बाद आजाद चौक में स्थानीय नागरिकों, व्यापारियों व आमजन द्वारा भव्य स्वागत किया गया। गृह राज्यमंत्री यादव समेत विराटनगर विधायक इन्द्राज गुर्जर खुली जीप में आमजन का अभिवादन स्वीकार करते हुए आजाद चौक पहुँचे। इस दौरान लोगों ने जमकर नारेबाजी की। अपार जोश व उत्साह के बीच आमजन ने पीसीसी मेम्बर मधुर यादव को भी कंधों पर उठाया। आजाद चौक में युवा रेवॉल्युशन के कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोडकऱ व ढ़ोल नगाड़ों के साथ 101 किलो की माला पहनाकर भव्य स्वागत किया।

इस दौरान सर्वदलीय जिला निर्माण संघर्ष समिति के संस्थापक अध्यक्ष स्व. वैद्य बालाबक्श शास्त्री की ओर से उनके पुत्र सत्यनारायण सारस्वत, जिला निर्माण एवं समग्र विकास समिति के संयोजक हीरालाल भूषण, जन शक्ति जिला निर्माण संघर्ष समिति के एड. रीछपाल सिंह चौधरी व कोटपूतली जनहित मंच समिति के संयोजक शिक्षाविद जौहरीमल वर्मा ने लम्बे समय से चली आ रही माँग के पूरा होने पर राज्यमंत्री यादव का आभार व्यक्त किया। ब्राह्मण समाज की ओर से पं. शंकर लाल शर्मा के नेतृत्व में पार्षद मनोज गौड़, आनन्द पण्डित, डॉ. चन्द्रकांत शर्मा, एड. मनोज पण्डित, एड. सुमित शर्मा ने माला, साफा व भगवान परशुराम का प्रतीक चिन्ह फरसा भेंटकर राज्यमंत्री का अभिनन्दन किया। इस दौरान जनसभा को सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री यादव ने कहा कि विकास की लड़ाई जनता के सहयोग व विश्वास के साथ लड़ी जाती है। एक साथ मुख्यमंत्री द्वारा इतने जिले बनाना ना केवल प्रदेश बल्कि देश के इतिहास में एक ऐतिहासिक फैसला है।

राज्यमंत्री ने कहा कि सडक़ों को चौड़ा करने में लोगों ने उनका साथ दिया। लेकिन कुछ लोगों ने विरोध भी किया। लेकिन बतौर जनप्रतिनिधि हमें सब कुछ स्वीकार करना चाहिये। आज इसी पहल से कोटपूतली स्वच्छ व सुन्दर शहर बनने की ओर अग्रसर है। यहाँ नगर परिषद का निर्माण हुआ, जिसके बाद सीवरेज लाईन जैसी महत्वपूर्ण योजना भी आई। गृह राज्यमंत्री ने कहा कि आजाद चौक कोटपूतली की शान व ऐतिहासिक महत्व का स्थान है। जिसकी किर्ति किसी भी सुरत में कम नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यहाँ भव्य उपखण्ड परिसर का निर्माण होगा। जिसमें एसडीएम, तहसीलदार, एसीएम, सब रजिस्ट्रार, डीएसपी समेत महत्वपूर्ण विभाग यही रहेगें। यादव ने आजाद चौक के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्रता सेनानी चन्द्रशेखर आजाद की मूर्ति भी आजाद चौक में लगाने का आश्वासन दिया।

पुलिस प्रशासन की ओर से एडीएम रविन्द्र शर्मा, एसडीएम ऋषभ मण्डल, एसीएम सूर्यकांत शर्मा, तहसीलदार अभिषेक सिंह, नायब तहसीलदार भोमसिंह मीणा, डीएसपी गौत्तम कुमार जैन व नगर परिषद आयुक्त फतेह सिंह मीणा ने पुष्प गुच्छ भेंटकर गृह राज्यमंत्री का अभिनन्दन किया। राज्यमंत्री यादव व विधायक गुर्जर ने अग्रसेन सर्किल पर महाराजा अग्रसेन व परिषद पार्क में भारत रत्न बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति पर माल्र्यापण किया। वहीं मुख्य चौराहे पर महात्मा ज्योतिबा फूले की मूर्ति पर माल्र्यापण के बाद नगर परिषद की ओर से स्वागत सभा का आयोजन हुआ। जहाँ सभापति पुष्पा सैनी, एड. दुर्गाप्रसाद सैनी समेत पार्षदगणों ने 101 किलो की माला पहनाकर राज्यमंत्री यादव का अभिनन्दन भी किया। यादव ने अपने सम्बोधन में कोटपूतली के सर्वांगीण विकास का वादा दोहराया।

वहीं विराटनगर विधायक इन्द्राज गुर्जर ने भी विभिन्न विकास कार्य गिनवाये। जनसभा को पूर्व विधायक रामचन्द्र रावत, प्रधान प्रतिनिधि इन्द्राज रावत ने भी सम्बोधित किया। संचालन एड. मनोज चौधरी ने किया। इसके अलावा सैनी सभा संस्था, फल-सब्जी मण्डी युनियन की ओर से भी स्वागत किया गया। यादव का लक्ष्मीनगर मोड़ पर पूर्व पार्षद भीखाराम सैनी व खेडक़ी मोड़ पर राजस्थान जाट महासभा की ओर से स्वागत किया गया। इस दौरान पीसीसी मेम्बर मधुर यादव, त्रिभुवन सिंह यादव, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कन्हैया लाल सैनी व गोकुल चंद आर्य, उप सभापति अशोक शरण बंसल, पार्षद मंजू रावत, विराट यादव, शुक्लावास सरपंच सचिन यादव, पंसस प्रतिनिधि कमल मीणा समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Tehelka.News