March 28, 2024

महिलाओं व लोगों ने की शीतला माता की पूजा अर्चना ठंडे पकवान से लगाया भोग

हरदास का बास गांव में भरा हरिदास महाराज का मेला मेले में हुए कई कार्यक्रम आयोजित

ज्ञान चन्द/अजीतगढ़

अजीतगढ़ समेत अजीतगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के गांवो में बुधवार को शीतलाष्टमी बड़ी धूमधाम के साथ मनाई गई इस अवसर पर जगह जगह शीतला माता के मंदिर लोगों व महिलाओं ने पूजा अर्चना कर ठंडे पकवानों से शीतला माता के भोग लगाकर मन्नत मांगी जानकारी के अनुसार अजीतगढ़ थाना क्षेत्र के टटेरा, दिवराला की काकरिया प्याऊ, सांवलपुरा तंवरान मे शीतला माता का मेला आयोजित किया गया।

इस अवसर पर लोगों व महिलाओं ने शीतला माता के मंदिर में जाकर पूजा अर्चना कर मन्नत मांगी व ठंडे पकवानों से शीतला माता के भोग लगाया एवं मेले का आनंद लिया मेले में लोगों ने झूलो मे झूल कर आनंद लिया एवं खरीददारी की। इस अवसर पर तीनों जगह मेलों के साथ-साथ भजनों का कार्यक्रम भी आयोजित होता रहा।

जिसमें सैकड़ों लोगों ने मेले व भजनों का आनंद लिया तो दूसरी तरफ हरदास का बास गांव में श्री श्री 1008 हरिदास महाराज का वार्षिक मेला आयोजित हुआ। मेले में सैकड़ों लोग पहुंच करें महाराज हरिदास के दर्शन कर मन्नत मांगी एवं भोग लगाया।

इस अवसर पर 14 मार्च की रात्रि बाहरी भजन कलाकारों द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया गया इसके बाद 15 मार्च की सुबह से ही मेला शुरू हुआ मेले में अकाउंट ₹100 तक की कुश्ती, 7100 रुपए एवं 2100 रुपयों तक की घुड़दौड़, ₹500 तक ऊंट दौड़ बच्चों की दौड़ का आयोजन हुआ साथ ही मेले के दिन नेहडा कार्यक्रम भी आयोजित हुआ मेले में सैकड़ों लोगों ने भाग लेकर मेले का आनंद लिया

कुम्हार के घर जाकर नवविवाहिता एवं युवतियों ने बनवाई मिट्टी की ईशर गणगौर, 8 दिन तक निकालेगी रात को घडुल्ला,

होली के दूसरे दिन से लगातार 16 दिनों तक के नवविवाहिता एवं युवतियों द्वारा पूजी जा रही गणगौर पर्व पर शीतला अष्टमी के दिन बुधवार को गणगौर पूजने वाली नवविवाहिता एवं युवतीया गीत गाती हुई कुम्हार के घर पहुंची वहां उन्होंने मिट्टी की इस ईशर व गणगौर बनवाई उसके बाद अब 8 दिनों तक लगातार रात के समय में यह नवविवाहिता एवं युवतियां घडुल्ला निकालेगी एवं घर घर जाकर आएंगी