March 29, 2024

नागौर- (पवन सागर) ‌‌रियांबड़ी बजरी कंपनी के विरुद्ध अपनी मांगों को लेकर उपखंड कार्यालय रिया बड़ी के सामने धरने पर बैठे धरनार्थियों ने रविवार दोपहर को बजरी कंपनी एवं प्रशासन के साथ वार्ता के बाद धरना समाप्त कर दिया गया है। लूनी नदी संघर्ष समिति के तत्वाधान में आयोजित धरने को लेकर भाजपा किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष मदनलाल गोरा ने बताया कि प्रशासन, बजरी कंपनी एवं बजरी समस्या को लेकर धरने पर बैठे संघर्ष समिति की ओर से रविवार को उपखंड कार्यालय में वार्ता आयोजित हुई । लूनी नदी संघर्ष समिति द्वारा प्रशासन एवं कंपनी को दिए गए ज्ञापन पर सभी मांगे मान ली गई हैं। बजरी कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में वार्ता में उपस्थित मगनाराम चौधरी ने संघर्ष समिति के सदस्यों से कहा कि रिया बड़ी क्षेत्र के स्थित गांव में रिया बड़ी सहित बिना फटे लगे ट्रैक्टर ट्रॉली का बजरी परिवहन रॉयल्टी मुक्त था संघर्ष समिति के आह्वान पर बजरी कंपनी द्वारा पंचायत समिति रिया बड़ी के सभी गांव में ट्रैक्टर द्वारा बजरी परिवहन की रॉयल्टी अब कंपनी खुद वहन करेगी । इसका फायदा सीधा गांव में गरीब लोगों को आवास निर्माण में मिलेगा ।


उपखंड अधिकारी गौरीशंकर शर्मा ने बजरी कंपनी एवं धरनार्थियों के बीच हुई वार्ता का हवाला देते हुए बताया कि पंचायत समिति रियांबड़ी में ट्रैक्टर द्वारा बजरी परिवहन की रॉयल्टी कंपनी द्वारा वहन करने पर सहमति बनी है। साथ ही पंचायत समिति रियां बड़ी क्षेत्र में सरकारी कार्य को छोड़कर अन्य ग्रामीण क्षेत्र में घरेलू आवश्यकता के लिए जो भी बजरी जाएगी वह रॉयल्टी मुक्त होगी।
रियांबड़ी क्षेत्र में गोचर शिवाय चक वन भूमि खातेदारी पर अवैध खनन पाया जाता है तो उस पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी। वार्ता में बजरी कंपनी द्वारा स्थानीय लोगों पर दर्ज मुकदमों पर कार्रवाई हेतु मुकदमे वापस लेने की कार्रवाई कंपनी द्वारा किए जाने पर सहमति बनी है। अवैध बजरी खनन हेतु चेक पोस्ट लगाए जाने स्थाई रूप से लगाई जाएगी इसके अलावा गांव में लगे वेरीकेट को हटा दिया जाएगा। वार्ता में उपखंड अधिकारी ने सभी नाकों पर लगे कंपनी के कर्मचारियों का पुलिस द्वारा प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह में सत्यापन करने की निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए साथ ही सरपंच द्वारा समय-समय पर कंपनी के नाको पर लगे कर्मचारियों की जानकारी ली जा सकेगी। समझौता वार्ता में डीएमएफटी फाउंड जो खनन क्षेत्र से आय होती है उपखंड क्षेत्र के गांव में विकास कार्यों में खर्च करने के लिए जिला कलेक्टर महोदय को उपखंड अधिकारी एवं खनिज अभियंता द्वारा प्रस्ताव लिखकर भेजा जाने पर सहमति बनी है। लूनी नदी संघर्ष समिति द्वारा समझौता वार्ता में ही जीवित समाधि लेने का ऐलान करने वाले पूर्व प्रधान भंवरू राम रिठाडिया ने प्रशासन पुलिस सहित समझौता वार्ता में उपस्थित होकर कहा कि प्रशासन द्वारा मेरी सभी मांगे मान ली गई है अतः इस तरह का कदम उठाना अब उचित भी नहीं है । रिठाडिया ने सभी का आभार व्यक्त किया समझौता वार्ता में संघर्ष समिति के प्रधान प्रतिनिधि मदनलाल गोरा, आरएलपी के विजयपाल, रियाबड़ी सरपंच गिरधारी लाल सैनी, पूर्व जिला पार्षद अन्नाराम पंवार चेनाराम दगदी सहित उपखंड अधिकारी गौरीशंकर शर्मा तहसीलदार महेश शेशमा पुलिस उप अधीक्षक नंदलाल सैनी डेगाना सर्किल इंचार्ज सुखराम चोटिया खनन विभाग के फोरमैन सहित अन्य गणमान्य लोग समझौता वार्ता में उपस्थित रहे।

तहलका डॉट न्यूज