March 29, 2024

बजट पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटपूतली के लिए की नई घोषणायें

16 करोड़ रूपयों की राशि से होगा निर्माण, पीएचईडी का एक्सईएन कार्यालय खुलेगा

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

कस्बे से होकर गुजर रहे जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थानीय गोपालपुरा मोड़ से चिमनपुरा तक लगभग 8.5 किमी लम्बी फोर लेन सडक़ बनाई जायेगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरूवार को राजस्थान विधानसभा में राज्य बजट पर चर्चा के दौरान उक्त घोषणा की। लगभग 8.5 किमी लम्बी इस फोर लेन सडक़ के लिए 16 करोड़ रूपयों की राशि स्वीकृत की गई है। सडक़ को 14 मीटर चौड़ा बनाया जायेगा। जिसके बीच में डिवाईडर होगा।

उल्लेखनीय है कि क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव लगातार इसके लिए प्रयासरत थे। विगत 10 फरवरी को आये प्रदेश के बजट के बाद कोटपूतली में नगर परिषद की बजट बैठक में भी उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को गोपालपुरा रोड़ को चौड़ा करने के निर्देश दिये थे। अब राज्य सरकार द्वारा इसकी विधिवत् घोषणा की गई है।

बताया जा रहा है कि उक्त सडक़ को 60 से 80 फिट चौड़ा बनाया जा सकता है। इसी सडक़ से ग्राम खरकड़ी होते हुए आगे के गाँव व ढ़ाणियों व राजमार्ग के रास्तों को भी चौड़ा किया जायेगा। जिससे प्रस्तावित जिला मुख्यालय तक का आवागमन भी सुलभ होगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट पर चर्चा के दौरान कोटपूतली के केशवाना रीको औधोगिक क्षेत्र में अग्निशमन केन्द्र स्थापित किये जाने की घोषणा की है। विगत कुछ माह में निरन्तर आगजनी की घटनायें सामने आने से भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा था।

वहीं मुख्यमंत्री गहलोत ने कोटपूतली में महिलाओं व बालिकाओं पर घरेलू हिंसा, दहेज प्रकरणों समेत अन्य अपराधों को देखते हुए महिला थाना खोले जाने की घोषणा भी की है। इसके अलावा क्षेत्र में पेयजल योजनाओं के त्वरित गति से क्रियान्वयन एवं गाँव व ढ़ाणियों तक घर-घर में स्वच्छ पेयजल पहुँचाने के उद्धेश्य से जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) के अधीक्षण अभियंता (एक्सईएन) कार्यालय खोले जाने की घोषणा भी की है। इससे शाहपुरा एक्सईएन कार्यालय पर पडऩे वाला दबाव भी कम होगा। मुख्यमंत्री गहलोत की इन घोषणाओं पर गृह राज्यमंत्री यादव ने उनका आभार भी व्यक्त किया है।