September 22, 2024

कोटपूतली विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने दी राजस्थान बजट पर प्रतिक्रिया

कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र के लिए की गई घोषणाओं पर जताया आभार

गृह राज्यमंत्री ने जताई उम्मीद :- जल्द ही जिला घोषित होगा कोटपूतली

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुक्रवार को राजस्थान विधानसभा में प्रस्तुत किये गये प्रदेश के आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने इसे राजस्थान के सर्वांगीण विकास के नये द्वार खोलने वाला आम आदमी का बजट बताया है।

यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत की आम आदमी समेत प्रत्येक वर्ग को राहत व लाभ देने के उद्धेश्य से लाया गया यह बजट सही मायनों में बचत, राहत व बढ़त के नारे को साकार कर रहा है। उक्त बजट से प्रदेश के प्रत्येक वर्ग में हर्ष की लहर है। साथ ही यह स्पष्ट हो गया है कि जनता अब भाजपा को अगले चुनाव में भी विपक्ष में बैठाने वाली है। उक्त बजट से आम आदमी को बढ़ती हुई महंगाई में राहत मिलेगी।

गरीब तबके को राशन के फूड पैकेट, समाज कल्याण पेंशन का बढ़ाया जाना, 500 रूपये में गैस सिलेन्डर व मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की राशि बढ़ाकर 25 लाख रूपये किये जाना इस बात का घोतक है कि गरीब, आम आदमी व मध्यम वर्गीय लोगों को राहत पहुँचाना सरकार का ध्येय है। बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास एवं सामाजिक न्याय जैसे महत्वपूर्ण विषयों के लिए योजनायें लाई गई है। युवाओ एवं बेरोजगारों का विशेष ध्यान रखा गया है।

पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए एसओजी के तहत विशेष टास्क फोर्स का गठन, रोड़वेज बसों के किराये में महिलाओं को 50 प्रतिशत छुट, ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में नये एक-एक हजार महात्मा गाँधी अंग्रेजी माध्यम विधालय, प्रतिमाह 100 यूनिट बिजली फ्री किया जाना, कोरोना में अनाथ हुए बालकों को सरकारी नौकरी समेत अनेकों ऐसी योजनायें है। जिसने राजस्थान की प्रगति के नये द्वार खोले है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश का यह बजट कोटपूतली समेत राजस्थानवासियों के लिए लोक कल्याणकारी एवं प्रत्येक वर्ग के लिए राहत प्रदान करने वाला ऐतिहासिक बजट है।

कोटपूतली को मिली निम्न सौगातें :- बजट में कोटपूतली के ग्राम रायकरणपुरा में नया पशु चिकित्सा उपकेन्द्र स्वीकृत किया गया है। साथ ही नांगल पण्डितपुरा में पशु चिकित्सा उपकेन्द्र को पशु चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया गया है। क्रय-विक्रय सहकारी समिति में 500 मिट्रिक टन क्षमता का गोदाम व नगर परिषद द्वारा 35 किमी लम्बी सडक़ पीडब्ल्यूडी के माध्यम से बनवाये जाने की घोषणा की गई है।

साथ ही ग्राम बुचारा व पवाना अहीर में नये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, राष्ट्रीय राजमार्ग से गोरधनपुरा होते हुए वाया कांसली से चौलाई तक 06.10 किमी लम्बी सडक़ के पुर्ननिर्माण के लिए 09 करोड़ 20 लाख रूपये स्वीकृत किये गये है।

वहीं ग्राम रामपुरा खुर्द से सरूण्ड वाया नीमली, रूपपुरा, बीठालोदा, ढ़ाणी बडिय़ाली 35.30 किमी लम्बी सडक़ के लिए 43 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये है। इसी प्रकार हरियाणा सीमा से ग्राम चिमनपुरा, नारेहड़ा व द्वारिकपुरा होते हुए बडनग़र (पावटा) तक की 23 किमी लम्बी सडक़ का भी निर्माण कार्य स्वीकृत किया गया है। साथ ही विधानसभा क्षेत्र में दस करोड़ रूपयों की लागत से नवीन सडक़ों का भी निर्माण करवाया जायेगा।

राज्यमंत्री यादव ने इन सभी घोषणाओं पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त करते हुए जल्द से जल्द कोटपूतली को जिला घोषित किये जाने की उम्मीद भी जताई।