September 23, 2024

जयपुर-आज जयपुर नगर निगम ग्रेटर में एक सभा का आयोजन किया गया जिसमें प्रबुद्ध जनों से नगर निगम सुधार के लिए विचार एवं सहयोग मांगा गया इस अवसर पर नगर निगम ग्रेटर आयुक्त महेंद्र सोनी, महापौर डॉ सौम्या गुर्जर उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में धर्मगुरुओं में स्वामी श्री बालमुकुंदाचार्य जी महाराज हाथोज धाम को आमंत्रित किया गया एवं नगर निगम सुधार के बारे में सुझाव मांगे स्वामी श्री बालमुकुंदाचार्य महाराज ने तीन सुझाव दिए प्रथम सुझाव यह था कि जयपुर में चारों और मांस की दुकानें अवैध रूप से चल रही है उससे वैष्णव जनों का चारों ओर ध्यान पड़ता है जिससे उनका मन खराब रहता है जगह-जगह अवैध रूप से खुल रही दुकानों को निगम की ओर से चयनित कर बंद करें और शहर से बाहर अलग इनकी मंडी बनाकर वहां इनकी दुकान खुलवाएं।

दूसरा सुझाव देते हुए महाराज ने कहा कि जगत जननी गौमाता कचरे के ढेर में प्लास्टिक खाती नजर आती है उसे नगर निगम के कर्मचारी गौ माता को उचित स्थान या गौशालाओं में छोड़े इससे गौ माता की सेवा होगी एवं गौ माता का जीवन बचा पाएंगे रोड पर गौ माता विचरण करती है जिससे हमेशा एक्सीडेंट का खतरा बना रहता है तो नगर निगम ऐसी गौ माता को उचित स्थान में गौशालाओं में छोड़ने का कार्य करें पशु पक्षियों के चिकित्सा के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था मैं बढ़ोतरी की जाए ताकि जीव जंतुओं को समय पर इलाज मिल एंबुलेंस के लिए फोन नंबर प्रत्येक वार्ड पार्षद कार्यालय में अंकित किए जाए ताकि पशु पक्षियों के दुर्घटनाग्रस्त होने पर या बीमार होने पर तुरंत सूचना दी जा सके । महाराज श्री द्वारा तीसरा सुझाव दिया गया कि जगह जगह चौराहे पर पीपल के नीचे लोग अपने भगवान के मंदिर की फोटो फूल माला रख देते हैं जिसे नगर निगम के कर्मचारी कचरे के ढेर में डाल देते हैं उसके लिए अलग से गाड़ी की व्यवस्था की जाए या गाड़ी में इन चीजों के लिए एक अलग से व्यवस्था कर दी जाए।

इस कार्य में एनजीओ सामाजिक संस्थान मंदिर ट्रस्ट आदि को जोड़ें और उनका योगदान और सहयोग ले। स्वामी श्री बालमुकुंदाचार्य जी महाराज ने महापौर एवं आयुक्त निगम में नवाचार के लिए अच्छे कार्यों के लिए उन्हें धन्यवाद शुभकामनाएं एवं बालाजी महाराज का दुपट्टा, विग्रह चित्र, एवं श्रीफल भेंट किया।निगम आयुक्त महेंद्र सोनी एवं महापौर ने उनके विचारों का समर्थन करते हुए धन्यवाद व्यक्त किया।

तहलका डॉट न्यूज