September 27, 2024

कस्बे के श्याम मंदिर के पास की कार्यवाही, हैड कांस्टेबल कोटपूतली पुलिस थाने में है कार्यरत

मारपीट के एक मामले में नाम हटाने व धाराएं कम करने की एवज में मांगी थी रिश्वत

एसीबी की आवास एवं अन्य ठिकानों पर तलाशी जारी

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

एसीबी मुख्यालय के निर्देश पर जयपुर ग्रामीण ईकाई ने बुधवार को कोटपूतली में कार्यवाही करते हुए स्थानीय पुलिस थाने के हैड कांस्टेबल शंकर लाल (338) को परिवादी से सात हजार रूपये की रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने बताया कि एसीबी की जयपुर ग्रामीण ईकाई को परिवादी द्वारा शिकायत दी गई थी कि उसके विरूद्ध पुलिस थाना कोटपूतली में दर्ज प्रकरण में मुल्जिमों के नाम हटाने तथा धारा कम करने की एवज में हैड कांस्टेबल शंकर लाल द्वारा 15 हजार रूपये की रिश्वत राशि मांगकर परेशान किया जा रहा है। जिस पर एसीबी जयपुर के उपमहानिरीक्षक डॉ. विष्णुकान्त के सुपरविजन में एसीबी जयपुर ग्रामीण ईकाई के एएसपी आहद खान के निर्देशन में शिकायत का सत्यापन किया जाकर एसीबी टीम द्वारा बुधवार को हैड कांस्टेबल शंकर लाल को रिश्वत राशि लेते गिरफ्तार कर लिया गया। एएसपी खान ने बताया कि डीएसपी सुरेश कुमार स्वामी व जयपुर ग्रामीण टीम द्वारा ट्रैप कार्यवाही करते हुये शंकर लाल पुत्र भागीरथ मल निवासी बाड़ीजोड़ी, तहसील शाहपुरा (जयपुर) हाल हैड कांस्टेबल पुलिस थाना कोटपूतली को परिवादी से सात हजार रूपये की रिश्वत राशि लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया गया। टीम द्वारा आरोपी हैड कांस्टेबल के कोटपूतली निवास स्थान राठौड़ कॉलोनी श्याम मंदिर के पीछे कार्यवाही की गई।

इस दौरान स्थानीय पुलिस थाने का जाप्ता भी मौजूद रहा। एसीबी के अतिरिक्त महानिदेशक दिनेश एम.एन. के निर्देशन में आरोपी के निवास, अन्य ठिकानों की तलाशी एवं पूछताछ जारी है। एसीबी द्वारा मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत प्रकरण दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान किया जायेगा। एसीबी एएसपी आहद खान ने आमजन से अपील की है कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के टोल फ्री हैल्पलाईन नं.1064 पर सम्पर्क कर भ्रष्टाचार के विरूद्ध जानकारी दी जा सकती हैं। एसीबी आपके वैध कार्य को करवाने में पूरी मदद करेगी। उल्लेखनीय है कि एसीबी राजस्थान में राज्यकर्मियों के साथ-साथ केन्द्र सरकार के कार्मिकों के विरूद्ध भी कार्यवाही करने के लिए अधिकृत है।

क्या था मामला :- स्थानीय पुलिस थाने में दो भाइयों के बीच मारपीट के एक मामले में एक भाई ने दूसरे भाई के परिवार के खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज करवाया था। जिसमें हैड कांस्टेबल शंकर लाल द्वारा दर्ज नामों में से कुछ नाम हटाने व धाराएं कम करने की एवज में परिवादी से रिश्वत मांगी गई थी।