September 28, 2024
  • मुख्य मार्गो पर फिर गरजे नगर परिषद् के जेसीबी व एलएनटी
  • पूरानी नगर पालिका तिराहे के पास तीन संरचनाओं को हटाने के लिए की तोडफ़ोड
  • विधुत लाईन में बाधक बन रहे पेड़ों को भी काटा

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

कस्बे में नगर परिषद् द्वारा कोटपूतली के मास्टर प्लान 2011-31 व रियासतकालीन (खेतड़ी ठिकाना) के नक्शे अनुसार सडक़ों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए निरन्तर संरचनाओं को हटाने का कार्य किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि विगत अगस्त माह में परिषद् द्वारा मुख्य चौराहे से पूरानी नगर पालिका तिराहे तक सडक़ की चौड़ाई 80 फिट व पूतली कट से बानसूर मोड़ खण्ड के सरदार स्कूल से शनि मंदिर तक की सडक़ को 60 फिट चौड़ा करने की कार्यवाही की जा रही है। जिसमें 6 अगस्त के बाद विभिन्न चरणों में लगभग 95 प्रतिशत निर्माण हटाये जा चुके है। लेकिन कुछ संरचनाओं में भूखण्ड व भवन मालिकों द्वारा न्यायालय में चले जाने के कारण सडक़ का निर्माण व सौन्दर्यीकरण निरन्तर बाधित हो रहा है।

इसी क्रम में याचिकाकर्ता नरेन्द्र शरण बंसल, मुकेश कुमार गर्ग व ख्यालीराम सैनी ने विगत 11 दिसम्बर को डीएलबी ट्रिब्युनल द्वारा पारित आदेश के विरूद्ध में राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर कर स्टे मांगा था। जिसकी सुनवाई लम्बित है। डीएलबी अपीलीय अधिकारी ह्रदेश कुमार शर्मा ने उक्त प्रकरण में नगर परिषद् के आदेश को यथावत् रखते हुए गुलाब कोठारी प्रकरण का हवाला देकर मास्टर प्लान की कार्यवाही को सही मानते हुए पूर्व में विगत 7 जुलाई को जारी आदेशों को भी रद्द कर दिया था। इसी को लेकर पूरानी नगर पालिका भवन के सामने एवं तिराहे के पास की तीन संरचनाओं को परिषद् द्वारा सोमवार को हटाया गया। इसके लिए रविवार शाम को ही मुख्य मार्गो पर बैरीकेडिंग करवाई गई थी।

निर्माण हटाने के लिए नगर परिषद के अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन के अधिकारी जेसीबी, एलएनटी व पोपलैंड मशीने आदि लेकर सोमवार तडक़े निर्माण हटाने के लिए पहुँचे। जहाँ निर्माण कार्यो को हटाने का कार्य सोमवार दोपहर तक चलता रहा। इस दौरान परिषद द्वारा पूरानी नगर पालिका भवन में स्थित लगभग 50 वर्ष पूराने पीपल के दो हरे पेड़ों को भी काटा गया। जिससे नगर पालिका एवं पूरानी सीटी डिस्पेंशनरी की दीवार भी क्षतिग्रस्त हो गई।

बताया जा रहा है कि उक्त पेड़ बिजली के खम्भों के लिए परेशानी का सबब बन रहा था।

इस दौरान एडीएम रविन्द्र कुमार शर्मा, परिषद् आयुक्त फतेह सिंह मीणा, एसडीएम ऋषभ मण्डल, सहायक कलक्टर सूर्यकांत शर्मा, तहसीलदार अभिषेक सिंह, डीएसपी गौतम कुमार, नगर परिषद एक्सईएन दीपक सेहरा, एईएन अनिल जोनवाल समेत भारी संख्या में परिषद् कर्मी व पुलिस जाप्ता मौजूद था।