September 23, 2024

नगर व्यापार महासंघ ने एसडीएम को सौंपा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

कोटपुतली:(संजय जोशी)

कस्बे के अग्रसेन तिराहे स्थित नगर पालिका कोटपूतली के पूराने भवन की व्यावसायिक उपयोग को लेकर की जा रही नीलामी रूकवाये जाने की माँग को लेकर नगर व्यापार महासंघ के सदस्यों ने अध्यक्ष मैथली शरण बंसल के नेतृत्व में एसडीएम ऋषभ मण्डल को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। उल्लेखनीय है कि नगर परिषद् द्वारा उक्त भवन की बुधवार 14 दिसम्बर को नीलामी प्रस्तावित है। ज्ञापन में बताया कि कोटपूतली नगर की स्थापना को 400 से अधिक वर्षो का समय बीत चुका है।

यहाँ खेतड़ी रियासतकालीन कई ऐतिहासिक महत्व के भवन व ईमारतें है। जो वर्तमान में राज्य सरकार व नगर परिषद् के अधिन है। इनमें कई का अपना महत्व है। बहुत से भवनों व पूजा स्थल से आमजन की भावनायें भी जुड़ी हुई है। जिनका वर्णन शिक्षाविद् व इतिहासकार डॉ. एम.पी. शर्मा ने अपनी पुस्तक तंवरावाटी के इतिहास में भी किया है।

परिषद द्वारा हाल ही में बाजारों को चौड़ा करने के लिए कई पूराने भवनों को तोड़ा गया है, वर्तमान में पूरानी नगर पालिका भवन को नीलाम किया जा रहा है। इस प्रकार यहाँ की सम्पत्ति खुर्द बुर्द हो रही है। अध्यक्ष बंसल ने बताया कि उक्त नीलामी कार्यवाही से व्यापारियों व आमजन में आक्रोश है। नगर परिषद् अन्य खाली भूमि को भी विक्रय कर राजस्व एकत्रित कर सकती है।

ज्ञापन में नीलामी कार्यवाही को अविलम्ब रूकवाने की माँग की गई है। ऐसा ना होने पर न्यायिक कार्यवाही व आन्दोलन की चेतावनी भी दी गई है। एसडीएम ने भी उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।

इस दौरान रमेश जिंदल, नवल खण्डेलवाल, सुरेश मोठुका, गुरूप्रसाद अग्रवाल, रमेश मुन्ना, रामचन्द्र बंसल, किशन बंसल आदि मौजूद थे।